Small Business idea – इस दिवाली सिर्फ 200 रुपए में शुरू करें पटाखे का मुनाफेदार बिजनेस

Small Business idea : अक्टूबर का महीना आ गया है और कुछ ही दिनों बाद दिवाली भी आने ही वाली है इस वर्ष दिवाली 12 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी जिस तरह दीपावली पर मां लक्ष्मी का पूजन करने का महत्व होता है।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

उतना ही बच्चों को पटाखे फोड़ने का शौक होता है और वह ऐसे पटाखे खरीदना चाहते हैं जो शोर मचाने वाले हो और बहुत तेज आवाज निकलने वाले हो तो।आज हम आपके लिए एक ऐसा स्मॉल बिजनेस आइडिया (patakha business kese shuru kare) लेकर आए हैं जिसे बहुत कम रुपए से शुरू करके बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं उसे बिजनेस के बारे में विस्तार से।

बिना लाइसेंस के बिजनेस करें, हो सकता है आपकी किस्मत बदल दें

शायद आप इस बात को ना जानते हो पर हम आपको बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस लेना होता हैयदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप केवल ₹200 की लाइसेंसी फीस देकर ही इसे शुरू कर सकते हैं।

इस बात की पुष्टि पटाखा एसोसिएशन के के नरेंद्र गुप्ता ने दी है और यदि आपको लाइसेंस नहीं मिलता हैऔर आप केवल 100 गा किलोग्राम पटाखे तक का ही व्यापार करते हैं तो बिना लाइसेंस के भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

लाइसेंस किस-किस डिपार्टमेंट से लेना होता है 

यदि आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपकोलाइसेंस लेना जरूरी रहेगालाइसेंस लेने के लिए आपकोडीसीपी ऑफिस में एप्लीकेशन जमा करना होगा इसके बाद आपकोएक लाइसेंस नंबर दिया जाएगा।

इसके बाद आपको पुलिस हैडक्वाटर आपरेशन सेल फायर सर्विसेज एमडीबा लोकल पुलिस से एनओसी लेनी होगी इसके बाद ही आपको डीसीपी ऑफिस से लाइसेंस दिया जाएगा।

यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि आप किस प्रकार का पटाखा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं परमानेंट या टेंपरेरी दोनों के लिए अलग-अलग लाइसेंस दिया जाएगा।

Read Also – क्या आप जानते हैं? तांबे के बर्तन से पीने के ये बेहद चौंकाने वाले फायदे और नुकसान

पटाखे का बिजनेस अधिक मुनाफा देगा (patakha business kese shuru kare)

इस बिजनेस को आप केवल 10 से 15000 रुपए खर्च करके ही शुरू कर सकते हैं और बहुत कम समय में हजार गुना मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं यदि आपको यह बिजनेस शुरू करने में शर्मआ रही है तो यह बहुत ही गलत होगा।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

क्योंकि इस बिजनेस को करने में किसी भी प्रकार की कोई बुराई नहीं है जब आप फुटपाथ पर पटाखे लगाने वालों की दुकान देखते हैं तो उनकी कमाई के बारे में अंदाजा भी नहीं लगा सकते वह मात्र कुछ ही दिनों में लाखों रुपए कमा लेते हैं इसलिए शर्म छोड़कर इस बिजनेस की करें शुरुआत।

Read Also – बर्फ की तरह पिघलाएं पेट की चर्बी! जानिए ये 4 खास नाश्ता जो करेंगे मैजिक

इस बार पटाखा होगा महंगा 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार दीपावली पर पटाखे फोड़ना आपके लिए थोड़ा महंगा पड़ेगा क्योंकि हर बार की अपेक्षा इस बार पटाखों के दामों में15 फ़ीसदी महंगाई देखने को मिलेगी। 

Read Also – अब तक का सबसे असरदार उपाय! नीम के पत्तियों से Anemia को भगाएं, जानिए राज़

लागत 

यदि आप इस बिजनेस को Temporary तौर पर छोटे व्यापारी के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है आप केवल ₹200 से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

यदि आप थोड़े बड़े स्तर पर इसे शुरू करना चाहते हैं तो 5 से 10000 रुपए के पटाखे थोक में खरीद लें और उन्हें बाजार की कीमत पर भेजेंगे तो बिना किसी मेहनत और परेशानी के आप आसानी से 50 से 60000 रुपए एक महीने के अंदर ही कमा लेंगे।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

निष्कर्ष – small Business Ideas

ध्यान रहे इस बिजनेस को शुरू (patakha business kese shuru kare) करने से पहले आपको सावधानी बरतनी होगी आपके आसपास कोई भी ऐसी चीज नहीं होनी चाहिए जिससे की आग लगने का डर हो यदि गलती से भी ऐसी कोई चीज आ जाती है तो आपको नुकसान उठाना पढ़ सकता है इसलिए विशेष ध्यान दें जगह देखकर ही पटाखा रखें। 

Scroll to Top