ध्यान दें! इन दो प्लेटफॉर्मों से लिया लोन, तो हो सकता है आपका पूरा बिज़नेस बर्बाद – Loan Alert

Loan Alert नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे क्योंकि सरकार ने लोन लेने वाले ऐसे नागरिकों को चेतावनी दी है कि यदि वह यह जो प्लेटफार्म से लोन लेंगे तो उनके जीवन में कई प्रकार की कठिनाई आ सकती है.

कोरोना महामारी के बाद भारत में ऑनलाइन लोन की बाजार में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हुई है परंतु इसके साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड मामलों में भी काफी तेजी से वृद्धि होती गई है लोगों ने अपनी जरूरत के आधार पर ऑनलाइन लोन किसी भी एप्लीकेशन के माध्यम से ले लिए हैं.

परंतु इस लोन को लेने के बाद मैं अपनी जिंदगी को खतरे में डाल देते हैं और कर्ज के जाल में फंसते चले जाते हैं यह लोन एप्स  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा   सत्यापित नहीं होते हैं  जिसके कारण उन्हें लोन लेने के बाद ब्लैकमेल किया जाता है.

इस मुद्दे पर सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया गया है और 50 से अधिक   एप्स लोन को बैन कर दिया गयाहै परंतु फिर भी हर दिन एक नया एप्लीकेशन लॉन्च हो रहा है.

इस बात पर ध्यान देते हुए सरकार ने दो नए लोन एप्लीकेशन के बारे में विशेष चेतावनी दी है कि इन लोन को ऑनलाइन लेने से पहले लोग विशेष सावधानी बरतें नहीं तो अपनी जिंदगी से हाथ धो  बैठेंगे हैं.

Loan Alert: सरकार ने दी चेतावनी इन दो लोन प्लेटफॉर्म को लेकर

गृह मंत्रालय जो कि भारत सरकार के अधीन काम करता है इसकी साइबर दोस्त ने एक पोस्ट के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी दी है उन्होंने उपयोगकर्ताओं को इस बात की चेतावनी दी है कि जब भी वे किसी भी एप्लीकेशन से लोन लेने के लिए सोच रहे हैं.

जो कि विदेशी कंपनियों के द्वारा संचालित हो रहे हैं तो उन्हें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि है उनकी व्यक्तिगत सुरक्षा के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में भी काफी महत्वपूर्ण होते हैं.

इसके अलावा साइबर दोस्त ने उपयोगकर्ताओं को साइबर अपराधों  से बचने के लिए और आवश्यकता पड़ने पर ब्लॉक रिपोर्ट करने की भी सलाह दी है इसके लिए उपयोग करता #Dial1930 अपनी शिकायत डायल कर सकता है या फिर http://cybercrime.gov.in अपनी अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है जिसके माध्यम से साइबर अपराध के खिलाफ सख्त कदम उठाने में मदद मिलेगी.

इन दो Apps को लेकर सरकार ने दी चेतावनी

Windmill Money और Rapid Rupee Pro नामक दो ऐप्स के लिए सरकार द्वारा एक चेतावनी दी गई है जो कि आपके मोबाइल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है इन दोनों एप्स के लिए साइबर ने एक पोस्ट में इन्हें खुलासा करते हुए बताया है कि एक यूजर ने स्क्रीनशॉट के माध्यम से शिकायत की थी कि यह एप्स उसी यूजर को गालियां दे रहे हैं.

जिसके कारण यह स्पष्ट हो जाता है कि यह फ्रॉड ऐप हैWindmill Money  पाया जा सकता है परंतुRapid Rupee Pro गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है जो कि भारत की जनता के लिए एक महत्वपूर्ण और सुरक्षित कदम हो सकता है इन एप्स के रूप भी नेगेटिव पाए गए हैं और कई लोगों ने फ्रॉड करने की शिकायत भी की है इसलिए इन एप्स से बचना चाहिए और किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त होने पर शिकायत करनी चाहिए.

कंपनी ने अभी इन एप्स के बारे में दी जानकारी

STCI PRIMARY DEALER LIMITED द्वारा Windmill Money एप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है बताया जाता है कि यह उनके द्वारा ही बनाया गया है परंतु उनकी वेबसाइट पर जैसे ही जाते हैं तो उस पर बैनर दिखाई देता है जिस पर स्पष्ट रूप से कहा गया है कि है.

एप्लीकेशन उन्होंने तैयार नहीं किया है ना ही उसे इनके बारे में कोई जानकारी है इसलिए यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है की इन एप्लीकेशन से आपको बचना चाहिए और इस बात की भी जानकारी रखना चाहिए.

एप्लीकेशन आपके लिए विश्वास पात्र हैं या नहीं और साथ ही पर्सनल लोन या किसी भी प्रकार के लोन को लेने से पहले उसके बारे में सभी शर्तें और नियम पहले से ही जान कर रखें नहीं तो आप भी धोखाधड़ी के शिकार बन सकते हैं.

Scroll to Top