Asafoetida Test: ध्यान दें! सबसे खतरनाक हो सकती है आपकी सेहत के लिए ये नकली हींग, जानें असली और नकली की पहचान के आसान तरीके!

Kitchen Hacks– आपने देखा होगा कई लोग होते हैं जो बाजार में मिलने वाली चीजों पर आंख मूंदकर भरोसा कर लेते हैं परंतु आपको इस बात पर विशेष ध्यान देना होगा कि बाजार में मिलने वाली सभी चीजों पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए इसके लिए आपको घर में ही असली और नकली की पहचान करना होगा।

Real vs Fake Asafoetida: सभी को टेस्टी और अच्छा खाना पसंद होता है परंतु क्या आप इस बात कुछ जानते हैं कि कुछ खानों में स्वाद का जायका कहां से आता है स्वादिष्ट भोजन का मजा लोग तभी उठा पाते हैं।

जब उसमें हींग का तड़का दिया गया हो हींग एक ऐसी सामग्री है जिसे सीक्रेट रेसिपी भी कहा जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हींग आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि है आपकी स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक होती है शरीर में कई बीमारियों को होने से बचा लेती है।

परंतु आप असली हींग का सेवन कर रहे हैं या नकली का इस बात की आपको जानकारी होनी चाहिए यदि आप नकली ही खाएंगे तो इससे आपकी शरीर को भारी नुकसान पहुंच सकता है तो आइए जानते हैं इसलिए के माध्यम से की असली और नकली  हींग की पहचान कैसे करें।

# हीग असली है या नकली कैसे पहचाने

आप खाने में किस तरह की हींग का उपयोग कर रहे हैं इस बात की पहचान करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे हमारा स्वास्थ्य जुड़ा होता है। इस कंडीशन में यदि आप हींग की पहचान करना चाहते हैं तो इनको जला कर देख सकते हैं कि वह असली है या नकली जैसे ही आप असली हींग को जलाएंगे उसकी लो चमकदार हो जाती है।

परंतु जब आप नकली हींग को जलाएंगे तो वह बहुत ही आसानी से नहीं जलती है इस तरह से आप असली या नकली हींग की पहचान बहुत ही आसानी से अपने घर पर ही कर सकते हैं। यदि आपको नकली ही दी गई है तो आप उसे बदलकर असली ही ला सकते हैं और दुकानदार को कह सकते हैं कि हम पहचानते हैं कि असली और नकली हींग में क्या अंतर है।

# रंग से पहचाने 

भोजन में डाली जाने वाली हींग की पहचान हम उसके रंग के आधार पर भी कर सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिंह का असली रंग हल्का भूरा होता है इसके साथ ही इसे जी में छपने पर यह फूलने लगता है और इसका रंग बदलकर लाल हो जाता है।

यदि ऐसा नहीं होता है तोआपके द्वारा लाई गई हींग नकली है उसे तुरंत ही बदलने और इसके रंग के आधार पर इसका प्रयोग आप पानी में भी करके देख सकते हैं असली ही पानी में घुल कर पानी की तरह ही सफेद हो जाती है लेकिन नकली हींग में कोई बदलाव नहीं आता है।

# खुशबू से पहचाने 

जब भी आप ही का इस्तेमाल खाना बनाने में करते हैं इसकी अलग ही महका जाती है जब भी आप हींग का उपयोग करेंगे उसके बाद अपने हाथ साबुन से धो लेंगे तो भी हींग की महक इतनी आसानी से नहीं जाती है। 

यदि आप नकली लिंग का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी तुरंत ही महक चली जाती है इससे आप खुद ही इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपकी किचन में जो हींग इस्तेमाल की जा रही है वह असली है या नकली।

Scroll to Top