PM Kisan Yojana Refund List : PM किसान योजना का पूरा पैसा लौटने की घोषणा अपना नाम चेक करें लिस्ट में

PM Kisan Yojana Refund List : नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम किसान भाइयों के लिए बहुत ही शानदार खबर लेकर आए हैं जैसा कि आप जानते हैं केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए पीएम किसान सम्मन निधि योजना का संचालन किया है। 

इस योजना के माध्यम से देश के किसान भाइयों को लाभ दिया जा रहा है कुछ समय पहले ही सरकार द्वारा इस योजना में कुछ बदलाव किए गए हैं इन बदलावों के कारण लाभार्थी किसानों से राशि वापस ली जाएगी और पीएम किसान योजना ऑनलाइन रिफं को शुरू किया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्य सरकारों को पत्र भेज दिए गए हैं जिसमें सभी किसान भाइयों से लाभ की राशि वापस लेने का आदेश दिया गया है इसके अलावा जो लिस्ट जारी हुई है उनमें उन किसानों के नाम आएंगे तो उन्हें सरकार की ओर से पीएम किसान योजना की अगली किस्त नहीं दी जाएगी। 

आज हम आपको इस लेख में पीएम किसान योजना ऑनलाइन रिफंड और रिफंड लिस्ट से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read Also –Viklang Awas Yojana 2024 : विकलांगों के लिए आवास योजना जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन 

PM Kisan Yojana Online Refund | overview

Name of the ArticlePM Kisan Yojana Online Refund
Type of ArticleSarkari yojana
Detailed Information Please Read the Article Completely.
Official Websitehttps://pmkisan.gov.in/

इन किसानों को लौटाना होगा पैसा 

दरअसल हाल ही में केंद्र सरकार ने यह कदम उठाते हुए पीएम किसान सम्मन निधि योजना रिफंड लिस्ट राज्य सरकार को दे दी है जिससे कि राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से सभी छोटे और सीमांत किसानों को सालाना ₹6000दे सके परंतु इस योजना में बदलाव इसलिए किया जा रहे हैं कि कुछ किसान भाई ऐसे हैं जो इस योजना का लाभ लेने के लिए पत्र नहीं है फिर भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

Read Also –MHRB Assam Recruitment 2024 : 526 स्वास्थ्य विभाग ने निकली 526 पदों पर भर्ती, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया 

जिसके लिए केंद्र सरकार ने एक रिफंड लिस्ट तैयार की है और उन किसान भाइयों को इस लिस्ट में शामिल किया गया है जो इस योजना के लिए अपात्र माने जा रहे हैंतो चलिए जानते हैं कि पीएम किसान योजना राशि को रिफंड कैसे कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना रिफंड लिस्ट के तहत क्या किया जाएगा 

  • केंद्र सरकार द्वारा जितनी भी अपात्र किसान जो पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए योग्य नहीं है उनका डाटा हटा दिया जाएगा।
  • जिन किसान भाइयों का नाम डेटाबेस से हटेगा उन्हें इस योजना की अगली किस्त नहीं मिलेगी।
  • जिन अपात्र किसान भाइयों ने इस योजना का लाभ लिया है उन्हें इस योजना की राशि रिफंड करनी होगी।
  • कुछ किसान भाई ऐसे हैं जिनको इस योजना का लाभ ही नहीं मिल रहा है और जबकि वह इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं उन सभी किसान भाइयों को लाभ देने के लिए ही सरकार ने रिफंड लिस्ट जारी की है।

PM Kisan Yojana Refund List कैसे देखे?

केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए पीएम किसान सम्मन निधि योजना प्रारंभ की थी जिससे कि देश के छोटे और मध्यम वर्गीय किसानों को आर्थिक मदद मिल सकेलेकिन कुछ जानकारी के अनुसार इस बात का पता लगा है कि कई ऐसे लोग भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं जो उसे योजना के लिए पत्र नहीं है।

नई अपडेट के आधार पर यह कहा जाता है कि यह योजना सबसे पहले बिहार राज्य के किसानों के लिए शुरू की गई है आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर जितने भी अपात्र किसान भाई है उनका नाम देख सकते हैं और नई सूची भी पीएम किसान योजना की जारी हो चुकी है आपका नाम इस योजना के लिएदेखना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी के आधार पर आसानी से देख सकते हैं।

PM Kisan Yojana Online Refund कैसे करें?

यदि आप अपात्र हैं तो पीएम किसान योजना के माध्यम से जो राशि मिली है उसे लौटने के लिए आप निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Read Also –RPSC Senior Teacher Recruitment 2024 : राजस्थान में सीनियर शिक्षक बनने का मौका RPSC ने शुरू की भर्ती जल्दी अप्लाई करें

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम स्क्रीन पर आपको फार्मर कॉर्नर के विकल्प में ऑनलाइन रिफंड ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलकर आएगा यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे इच्छा अनुसार एक ऑप्शन का चयन करें।
  • अब आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे आपका आधार नंबर पूछा जाएगा ऐसे एंटर करें और कैप्चा कोड डालें।
  • इसे सबमिट करें सबमिट करते ही एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • फार्म में दिखाई देगा कि आपको कितना रिफंड वापस करना है।
  • इस तरह किसी भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पेटीएम गूगल पेमनी ट्रांसफर का उपयोग करते हुए रिफंड राशि को भुगतान करें।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें इतना करने के बाद आपको एक रसीद मिलेगी
  • इस रसीद को संभाल कर रखते हुए आप आसानी सेइस प्रक्रिया के आधार पर पीएम किसान योजना ऑनलाइन रिफंड कर सकते हैं।
Scroll to Top