पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023,ग्रामीण कामगारों को मिलेगा एक लाख रुपए | PM Vishwakarma Yojana 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, पीएम विकास योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, पात्रता, लाभ, विशेषताएं, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, लाभार्थी, हेल्पलाइन नंबर (PM Vikas Yojana,PM Vishwakarma Shram Samman Yojana in Hindi,PM Vishwakarma Yojana, Vishwakarma Kaushal Samman Yojana, PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana, Pradhan Mantri Vishwakarma Kaushal Samman Yojana )

PM Vishwakarma Yojana : नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताएंगे।

केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी वर्गों के नागरिकों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है। हाल ही में साल 2023 का बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रस्तुत किया है इस बजट में भारत के नागरिकों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणा की गई है।

उन्हीं घोषणा में एक कल्याणकारी योजना विश्वकर्मा समुदाय के लिए केंद्र सरकार ने लॉन्च की है यह योजना उन लोगों के लिए है। जो अपनी कला से अलग-अलग तरह की चीजें का निर्माण करते हैं इस योजना के अंतर्गत लगभग विश्वकर्मा समुदाय के 140 जातियों को कवर किया गया है।

इस योजना में आखिर इतना खास क्या है और सरकार का क्या लक्ष्य है आइए जानते हैं आज के इस लेख में हम जानेंगे कि PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana क्या है और पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं यदि आप यह सब जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Vishwakarma Yojana 2023

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल योजना की घोषणा करने का मुख्य उद्देश्य सरकार को विश्कर्मा समुदाय के लोगों की आर्थिक सहायता करना है 2 फरवरी 2023 को बजट पेश करने के दौरान केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023 को प्रारंभ करने की घोषणा की गई है।

इस योजना को प्रारंभ होने के बाद देश के सभी कार्यक्रम और शिल्प कारों को बहुत ज्यादा फायदा होगा क्योंकि इस योजना को इसलिए ही संचालित किया जा रहा है जिससे शिल्प कारों और कारीगरों को आर्थिक सहायता मिल सके।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल योजना के तहत सरकार के द्वारा शिल्प कारों को एमएसएमई सेक्टर का हिस्सा बनाया जाएगा और साथ ही उन्हें एमएसएमई के माध्यम से इकट्ठा करके उत्पादों की गुणवत्ता,और शिक्षा में सुधार करने में सक्षम बनाया जाएगा और योजना के माध्यम से ही कई प्रकार के कौशल को बढ़ावा दिया जाएगा।

जिसके लिए उन्हें सरकार के द्वारा ट्रेनिंग फंडिंग दी जाएगी और तकनीकी क्षमता भी मिलेगी। इस योजना की घोषणा भारत के 77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हुई है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहां है कि आने वाले सितंबर में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल योजना की शुरुआत होगी।

भारत के छोटे शिल्प कारों और कारीगरों को इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा दी जाएगी जिससे उन्हें लोन से लेकर एडवांस ट्रेनिंग, एडवांस टेक्निक जानकारी और कौशल से जुड़ी सभी जानकारी दी जाएगी।

इस योजना के द्वारा विश्वकर्मा समुदाय के कार्यक्रमों को एमएसएमई से जुड़ने और उसके बारे में जानने का मौका भी मिलेगा अगले महीने आने की सितंबर में इस योजना की शुरुआत होगी जिसके लिए सरकार ने 15000 करो रुपए का निवेश किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस योजना को प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश विश्वकर्मा समुदाय के पारंपरिक कारोबार और उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके इसके लिए उन्हें अपने व्यवसाय के लिए पंद्रह सौ करोड़ रूपए की मदद सरकार के द्वारा दी जाएगी।

इस योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 16 अगस्त 2023 को मंजूरी प्रदान कर दी है इस योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा 13000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के माध्यम से गुरु शिष्य परंपरा के तहत कौशल कार्यों को बढ़ावा देना है।

इस योजना के तहत सरकार कारीगरों को ₹200000 तक का लोन उपलब्ध कराएगी जिसका ब्याज सरकार 5% लेगी सरकार के इस फैसले के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल अश्वनी वैष्णव ने कहा है कि पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना से लोहारों, सुनारों और कपड़ा धोने वाले मजदूर,नई सहित लगभग 3000000 कारीगर परिवार को लाभ मिलेगा साल 2023 – 2024 से लेकर बीते वर्ष 2027 – 2028 के बीच इन 5 सालों में सरकार 13000 करोड़ रुपए विश्वकर्मा समुदाय के ऊपर खर्च करेगी।

PM Vishwakarma Yojana 2023 Highlights

योजना का नामPM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana
योजना घोषणा की गईवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा
उद्देशउत्पादन में वृद्धि और आर्थिक सहायता प्रदान करना
सालसाल 2023
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना
लाभार्थीविश्वकर्मा समुदाय के नागरिक
आवेदन प्रक्रियाUpdate soon
ऑफिशियल वेबसाइटUpdate soon 

Vishwakarma Kaushal Samman Yojana का उद्देश्य

भारत सरकार के द्वारा यहां के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है ऐसी ही योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रारंभ की जा रही है इस योजना का नाम पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023 है।

इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य देश के पारंपरिक कारीगरों और शिल्प कारों को सरकार के द्वारा उत्पादन में वृद्धि करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे वह अपने जीवन में आर्थिक सुधार ला सकते हैं।

ऐसे कारीगरों को सरकार एमएसएमआई  के माध्यम से उत्पादों की गुणवत्ता और पहुंच में सुधार करने के लिए सक्षम बनाना चाहती है यह योजना केवल आर्थिक सहायता के साथ कलाकारों को कई प्रकार की नई तकनीक के लिए ट्रेनिंग फंडिंग भी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को प्रोत्साहन दिया जाएगा और अलग-अलग विश्वकर्मा समुदाय के कारीगरों की कौशल को बढ़ावा देने के लिए नई तकनीकी सुविधा का लाभ प्रदान किया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के विशेषताएं

  • भारत सरकार के द्वारा हजारों साल से अपने हाथ से कौशल के माध्यम से उत्पादन करने वाले विश्वकर्मा समुदाय के कारीगरों के हालात में बदलाव लाने के लिए सरकार यह बड़ा कदम उठा रही है।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के माध्यम से सिर्फ कारों को एमएसएमई सेक्टर का हिस्सा बनाया जा रहा है।
  • भारत सरकार के द्वारा साल 2023 को 15 अगस्त के दिन पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की घोषणा की गई थी।
  • यह घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा की गई थी।
  • इस योजना के माध्यम से भारत सरकार पारंपरिक कारीगरों और शिल्प कारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहती है।
  • भारत सरकार के द्वारा सितंबर में जल्दी इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से कारीगर अपने उत्पादन की गुणवत्ता मैं सुधार ला सकते हैं।
  • सभी कारीगरों को आर्थिक सहायता के बाद लाभ प्राप्त होने के बाद अन्य  लोगों को भी प्रोत्साहन प्राप्त होगा।
  • इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता के साथ-साथ ट्रेनिंग फंडिंग सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना के द्वारा पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देने के साथ उन्हें ट्रेनिंग फंडिंग सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • देश के सभी कारीगरों और शिल्पकारों को सरकार के द्वारा नई तकनीकी कौशल सुविधा का लाभ प्रदान किया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए पात्रता

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए आवेदन भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना में केवल वही नागरिक पास है जो विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखता है।
  • इस योजना में आयु की कोई सीमा अभी निर्धारित नहीं की गई है।
  • पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ कारीगर एवं शिल्पकार ही ले सकता है।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज (important Documents)

1पहचान पत्र
2पासपोर्ट साइज फोटो
3आधार कार्ड
4मूल निवासी प्रमाण पत्र
5आय प्रमाण पत्र
6मोबाइल नंबर
7बैंक खाता की जानकारी
8जाति प्रमाण पत्र

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना आवेदन कैसे करें? (Registration process)

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए यदि कोई नागरिक आवेदन करना चाहता है तो उसे थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि भारत सरकार द्वारा केवल इस योजना की आरंभ करने की घोषणा की गई है।

सरकार के द्वारा इस योजना को ऑफीशियली लागू नहीं किया गया है ना ही इस योजना के लिए किसी प्रकार की जानकारी आई है जैसे ही सरकार पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की कोई भी जानकारी आती है।

हम आपको  इस   लेख के माध्यम से जानकारी दे देंगे ताकि यदि आप विश्वकर्मा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठाकर आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकें।

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (Latest News)

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लांच करने की घोषणा की गई है और अगले ही दिन इस योजनाओं को मंत्रिमंडल के द्वारा मंजूरी भी मिल गई।

एक रिपोर्ट के द्वारा बताया जा रहा है कि आने वाली 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के दिन इस योजना को प्रारंभ कर दिया जाएगा।

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

भारत सरकार के द्वारा अभी केवल पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लॉन्च किया है इस योजना की अभी ऑफिशियल कोई भी आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हुई है ना ही कोई ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्च हुई है।

जिसके लिए ना ही कोई भी टोल फ्री नंबर या पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है यदि इस विषय पर कोई भी जानकारी आती है तो हम आपको जरूर अवगत कराएंगे।

Q. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत किसने की है?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की है.

Q. पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना की शुरुआत कब हुई है?

पीएम विश्वकर्मा कौशल योजना की शुरुआत बजट 2023-2024 के दौरान हुई है

Q. पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ किसे मिलेगा?

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ शिल्पकारों को मिलेगा

Q. पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें?

update soon

अंतिम शब्दों में – PM Vishwakarma Yojana 

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको Pradhan Mantri Vishwakarma Kaushal Samman Yojana के बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताई है हाल ही में भारत के स्वतंत्रता के 77 वे साल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की घोषणा की है आने वाली 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के उपलक्ष पर इस योजना को पूरे देश में लांच कर दिया जाएगा।

इस योजना को लॉन्च करने का सरकार का मुख्य उद्देश विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है इस लेख में पीएम कौशल योजना से जुड़ी सभी जानकारी हमने आपके लिए साझा की है।

आशा करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप खुश होंगे इसी प्रकार और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और यह सभी जानकारी अपने मित्रों को जरुर शेयर करें धन्यवाद।

Scroll to Top