प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना,कैसे भरें आवेदन फॉर्म | Pradhan mantri matritva vandana yojana 

pradhan mantri matritva vandana yojana : नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में बताने जा रहे हैं देश में उपस्थित सभी गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य और सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृ शक्ति वंदना योजना को प्रारंभ किया गया है

इस योजना को एक जनवरी 2017 से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया है इस योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास द्वारा किया जाता है इस योजना मैं 19 साल की उम्र या इससे अधिक उम्र की महिलाएं आवेदन कर सकती है

इसी योजना में ₹6000 गर्भवती महिला को सहायता राशि के रूप में दिए जाते हैं डीवीटी के द्वारा योजना से दी जाने वाली राशि ऑनलाइन तरीके से सीधे महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है जिससे महिला को सहायता मिल सके 

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला का पर्सनल अकाउंट होना जरूरी है साथ ही उसके अकाउंट से आधार कार्ड का लिंक होना भी जरूरी होता है जब गर्भवती महिला बच्चे को जन्म देती है तो सरकार उसकी खाते में तीन किस्त भेज देती है

आइए जानते हैं इस प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में और ज्यादा विस्तार से तो हमारे शरीर को अंत तक जरूर पढ़ें.

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है?

इस योजना को सभी जिलों में लागू कर दिया गया है राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट 2015 के अनुसार लगभग1.75 करोड़ से भी अधिक महिलाएं ऐसी योजना से जोड़कर इसका लाभ प्राप्त कर चुकी हैं योजना में केंद्र सरकार ने 2018 से लेकर 2020 तक करी 5931.95 करोड़ रुपए की सहायता राशि गर्भवती औरतों को दे चुकी है

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको किसी भी सरकारी केंद्र में भटकने की जरूरत नहीं है. आप बहुत ही आसानी से घर बैठकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइटpmmvy cas.nic.in पर जाना होगा

जो भी महिला गर्भवती है और इस योजना में आवेदन करना चाहती है वह उसके आसपास की आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर भी फॉर्म भर सकती है इसके लिए उन्हें पहले से नामांकन फॉर्म जमा करना होगा.

बाल विकास मंत्रालय नोडल एजेंसी द्वारा आपके फॉर्म को सेलेक्ट कर लिया जाएगा चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कुछ दिनों पहले इस बात की जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री योजना का हेल्पलाइन नंबर7998799804 था परंतु अब बदलकर 104 कर दिया गया है.

Pradhan mantri matritva vandana yojana लेटेस्ट अपडेट 

मध्य प्रदेश महिलाओं को लाभ देने के लिए पूरे भारत में प्रथम स्थान पर रहा है पिछले 3 वर्षों से लगातार मध्य प्रदेश प्रथम स्थान पर ही बना है मध्य प्रदेश में 148% की उपलब्धि को प्राप्त किया है मध्य प्रदेश के बाद हिमाचल प्रदेश में 139% की उपलब्धि को प्राप्त किया है इस बार तीसरे स्थान पर आंध्रप्रदेश आया है।

Pradhan mantri matritva vandana yojana Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना
योजना शुरू की गई1 जनवरी 2017
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन मोड
सहायता राशि6000
लाभार्थीगर्भवती, स्तनपान महिला
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना
उद्देशगर्भावस्था, बच्चे

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि गर्भावस्था और बच्चे की जन्म के दौरान दूध पिलाने के समय माता की देखभाल और सेवा को बढ़ावा देना है बच्चे को कुपोषित होने से बचाने की साथ ही उनकी मृत्यु दर को भी कम किया जा सके।

इस बात से तो आप सभी भलीभांति परिचित है कि हमारे देश में आज भी कई ऐसे लोग हैं  जिनके पास खाने-पीने के भी पैसे  नहीं रहते हैं ऐसे में यदि इनकी परिवार में कोई महिला गर्भ धारण कर लेती है तू उनकी देखभाल ठीक तरह से नहीं हो पाती है और जन्म देने के बाद भी मां और बच्चे पर ध्यान नहीं दिया जाता है।

ऐसे में दोनों कुपोषण की शिकार बन जाते हैं इन समस्याओं का समाधान करने के लिए ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी जी ने इस तरह की पहल को शुरू किया है जिससे कि देश में रहने वाली प्रत्येक वर्ग की महिलाएं स्वस्थ रहे और उनकी देखभाल आसानी से की जा सके।

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना की विशेषताएं 

आप इस योजना का लाभ ऑनलाइन आवेदन करके भी प्राप्त कर सकते हैं – 

  • इस योजना में सहायता राशि तीन किस्तों में दी जाती है।
  • पहली किस्त में  1000 हजार  रुपए दूसरी किस्त में ₹2000 व तीसरी किस्त में ₹2000 इस प्रकार टोटल ₹5000 महिला के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।
  • इस योजना के लिए लाभार्थी को तीन फॉर्म फॉर्म A ,फॉर्म B, फॉर्म C भरना होता है।
  • इस योजना में माता और बच्चे की देखभाल के लिए ₹5000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • यदि किसी कारण बस बच्चे का जन्म के दौरान निधन हो जाता है तो फिर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • योजना के द्वारा कानपुर जिले की76293 गर्भवती स्तनपान करवाने वाली मांओं को भी लाभ दिया गया है।
  • साल 2022 में मध्य प्रदेश की महिलाओं को सरकार ने 942 करोड़ की सहायता राशि दी थी जिससे करीब 22.2 लाख लोगो को  इस योजना का लाभ मिला था।
  • महिला को पैसा किस्तों में तभी से मिलना प्रारंभ हो जाएगा जब वह गर्भधारण कर लेगी।
  • ₹1000 की सहायता राशि केवल महिलाओं को दी जाती है जो अस्पताल में बच्चे को जन्म देती है और जननी सुरक्षा योजना से जुड़ी रहती हैं।

योजना के लाभ :

इस योजना में सरकार गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को तीन किस्तों में डीवीटी के माध्यम से सीधे बैंक खाते में पैसे भेजेंगे एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार निम्नलिखित किस्तों में राशि का भुगतान करेंगे।

पहली किस्त1000 रुपए
दूसरी किस्त2000 रुपए
तीसरी किस्त2000 रुपए

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए पात्रता (Pradhan mantri matritva vandana yojana Eligibility)

  • इस योजना में केवल एक ही परिवार की महिला को पात्र समझा जाएगा।
  • जो महिला किसी भी सेक्टर में नौकरी करती है उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • महिला की उम्र 19 साल या इससे अधिक होनी चाहिए तभी आवेदन कर सकती है।
  • महिला का पर्सनल अकाउंट होने के साथ-साथ आधार कार्ड भी अकाउंट से लिंक होना चाहिए।
  • इस योजना को एक जनवरी 2017 से शुरू किया गया है।
  • इसके बाद की गर्भवती महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा।
  • यदि किसी कारण बस बच्चे की मृत्यु हो जाती है तो माता को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

 प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Pradhan mantri matritva vandana yojana Online Registration)

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले मिनिस्ट्री ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आपको स्क्रीन पर होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • होम पेज पर बैंक ऑफिस लॉगइन  फॉर्म के अंदर की जानकारी ईमेल आईडी पासवर्ड और केयर कोड एंटर कर दें।
  • अब आपको लॉगिन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही फॉर्म ओपन होगा।
  • फॉर्म में लिखी सभी जानकारियों को ध्यान से भरना है।
  •  अब आप जानकारी भरने के बाद शाम को चेक कर लें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें (Pradhan mantri matritva vandana yojana Offline Registration)

यदि आप इस योजना से ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी हेल्थ सेंटर या आपके पास ही आंगनवाड़ी केंद्र पर जाना होगा या फिर आप ऐसा भी कर सकते हैं कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 3:00 फॉर्म को जमा कर सकते हैं।

इन तीनों फॉर्म को अलग-अलग समय पर भरा जाएगा फॉर्म में सभी जानकारी भरकर और दस्तावेजों की कॉपी लगाकर वही जमा कर दें।अब इस तरह से आपको तीनो फॉर्म भरना है आखरी फॉर्म के दौरान केंद्र से एक रसीद दी जाएगी इसकी मदद से आप आसानी से पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट 

  • बैंक पासबुक
  • पोस्ट ऑफिस बुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड

Download Link  – प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना फॉर्म PDF

Join Us on TelegramClick Here
Application Form PDFEnglish || Hindi
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का हेल्पलाइन नंबर

अगर किसी भी पात्र महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृत्व  वंदना योजना से जुड़ी कोई भी समस्या आती है तो वह सरकार के द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 7998799804, 9096210825 पर जाकर अपनी समस्या बता कर उस समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

Q. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के द्वारा किन महिलाओं को लाभ मिलेगा?

इस योजना में गर्भवती महिला, स्तनपान कराने वाली महिला को लाभ मिलेगा जिसके अंतर्गत उन्हें ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी.

Q. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत किसने की थी?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी.

Q. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का पैसा कैसे चेक करें?

यदि किसी भी महिलाओं को इस योजना के पैसे ऑनलाइन चेक करना है तो वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पैसे चेक कर सकते हैं या फिर हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर फोन लगाकर संपर्क कर सकते हैं

अंतिम शब्दों में – Pradhan mantri matritva vandana yojana

दोस्तों  आज के इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताई है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा महिलाओं के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है यह योजनाएं सभी वर्गों के लिए है।

गर्भवती महिला और स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए केंद्र सरकार इस Pradhan mantri matritva vandana yojana के माध्यम से ₹6000 देगी हमने इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी आज के इस लेख में आपके लिए साझा की है।

आशा करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप खुश होंगे इसी प्रकार और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े और Push नोटिफिकेशन को फॉलो करें धन्यवाद।

Scroll to Top