Ram Mandir Darshan : अब आप भी राम मंदिर में कर सकेंगे दर्शन तीन बार होगी आरती ये रही टाइमिंग

नमस्कार दोस्तों पूरे भारत वर्ष के लिए यह बहुत ही गर्व की बात है कि रामलाल अपने धाम अयोध्या में विराजमान हो चुके हैं इस शुभ अवसर पर पूरे भारतवर्ष में दीपावली की तरह उत्सव मनाया गया है पूरा भारतवर्ष भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी का सदैव ऋणी रहेगा उन्होंने इस अकल्पनीय दिवस को हमारे जीवन में लाकर हम सब भारतवासी पर एक रन छोड़ दिया है जिसे हर एक भारतीय कर्जदार रहेगा।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

अयोध्या के रामलाल श्री रामचंद्र जी को उनके पिता के द्वारा केवल 14 वर्ष का वनवास दिया गया था लेकिन हम भारतीय पिछले 500 वर्षों से श्री रामचंद्र के वनवास खत्म होने का इंतजार कर रहे थे आखिर वह घड़ी आ ही गई जिसका हमें बेसब्री से इंतजार था। 

आज इस लेख में हम आपको अयोध्या में होने वाली आरती से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि रामलाल की आरती का समय क्या है और कैसे आप इसमें शामिल हो सकते हैं जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Ayodhya Ram Mandir Darshan Time : जब भी आप रामलाल के दर्शन करने के लिए अयोध्या धाम पहुंचेंगे तो राम मंदिर में प्रवेश करने से पहले आपको अपना मोबाइल फोन बाहर रखना होगा आप सोच कर डर रहे होंगे परंतु आपको डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको फ्री लॉकर सुविधा मंदिर समिति द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें आप अपना सभी कीमती सामान रख सकते हैं।

Read Also –अयोध्या से लौटे के बाद PM Modi का एलान एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाए जाएंगे जानिए योजना के बारे में

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को हुई

इस बात को तो आप सभी जानते ही हैं कि 22 जनवरी का दिन सभी योगों से परिपूर्ण था और इसी दिन अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई है इसके बाद आज हम मंगलवार 23 जनवरी से सभी श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए अनुमति दी जा चुकी है।

22 जनवरी के दिन केवल कुछ लोगों को ही इस कार्यक्रम के लिए चुना गया था लेकिन अब पूरे भारतवर्ष के श्रद्धालुओं को 23 जनवरी से दर्शन करने की अनुमति मिल चुकी है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राम मंदिर की आरतीमें केवल 30 लोग ही शामिल हो सकते हैं।

कितने बजे कर सकेंगे रामलला के दर्शन 

Read Also –Mukhyamantri Prakhand Parivahan Yojana : सरकार वाहन खरीदने पर सरकार देगी 5 लाख रुपए जानिए कैसे करें आवेदन 

  • यदि आप अयोध्या में दर्शन करने के लिए जा रहे हैं तो आपको इस बात की जानकारी होना जरूरी है कितने समय आप दर्शन कर सकते हैं।
  • सुबह 7:00 से लेकर दोपहर 11:30 बजे तक आप रामलला के दर्शन कर सकते हैं।
  • इसके बाद भगवान को विश्राम करने के लिए मंदिर बंद कर दिया जाएगा लगभग ढाई घंटे तक मंदिर प्रांगण को बंद रखा जाएगा।
  • अब आप दोपहर2:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक आसानी से रामलला के दर्शन कर सकेंगे।

रामलला की आरती का समय 

चलिए अब हम आपको राम मंदिर की आरती के समय की जानकारी देते हैं भगवान राम की दिन में तीन बार आरती की जाएगी पहली आरती श्रृंगार आरती जिसका समय सुबह 6:30 बजे रहेगा दूसरी आरती भोग आरती रहेगी जो की दोपहर12:00 बजे की जाएगी तीसरी आरती का समय 7:30 बजे रखा गया है जिसे संध्या आरती कहा जाएगा इस तरह तीन आरती से भगवान की सेवा की जाएगी।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

रामलला मंदिर में प्रवेश के लिए जरूरी चीज 

यदि आप अयोध्या पहुंच चुके हैं और दर्शन करना चाहते हैं तो आपके पास एक पास की जरूरत होगी जो कि श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ओर से दिया जाएगा तभी आपको आरती में शामिल किया जाएगा आरती स्टार्ट होने के करीब आधा घंटा पहले आपको यह पास दिया जाएगा जो की सरकारी आईडी प्रूफ रहेगा।

इसके साथ ही आपके पास आधार कार्ड या कोई भी एक डाक्यूमेंट्स आईडी प्रूफ की तौर पर होना चाहिए तभी आपको मंदिर प्रांगण के अंदर जाने दिया जाएगा मंदिर में सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है ताकि किसी भी प्रकार की श्रद्धालुओं को परेशानी ना हो।

Read Also –PM Svanidhi Yojana Apply : सरकार दे रही है ₹50000 का सीधा फायदा जानिए आवेदन की पूरी कहानी 

दोस्तों आज इस लेख में हमने अयोध्या से जुड़ी हुई समस्त जानकारी आपको दी है उम्मीद है हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इसी तरह और भी जानकारी को जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें और किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब पाने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें धन्यवाद 

Scroll to Top