Lemon Tea Side Effects: चमकती आँखों से देखें लेमन टी के चौंकाने वाले नुकसान, आपकी आदतें बदल देगा ये आलस्यकारी पोस्ट!

Side Effects of Lemon Tea: वर्तमान समय में मोटापा बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है जिस से निजात पाने के लिए लोग चाय में नींबू मिलाकर पीते हैं। इस तरह नींबू पीने से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं परंतु इसके नुकसान भी बहुत ज्यादा होते हैं। 

Disadvantages of Lemon Tea : हमारे देश मेंलोगों के दिन की शुरुआत चाय से ही होती है कुछ लोग ऐसे होते हैं  जिन्हें सुबह की चाय ना मिले  तो उनका दिन भर ही काम में मन नहीं लगता है।

इसलिए सभी लोग अपनी अपनी पसंद की आधार पर अपनी चाय का चुनाव तय करते हैं कुछ लोगों को MilkTea पीना पसंद होता है तो कुछ लोग बिना दूध वाली काली चाय पीना पसंद करते हैं कुछ लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं वहीं कुछ लोग होते हैं जो नींबू की लेमन टी पीना पसंद करते हैं।

परंतु यदि आप भी लेमन टी का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं वरना आपको बहुत ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

लेमन टी पीने से सेहत को नुकसान

आप इस बात से परिचित नहीं है कि नींबू और चाय की पत्ती दोनों में एक जैसे गुण एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे कि शरीर के विषाक्त पदार्थ यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं यदि इस तरह से देखा जाए तो यह आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।

परंतु इस चाय की कई साइड इफेक्ट भी होते हैं जिनके कारण हमें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं तो आइए जानते हैं कि लेमन टी पीने के क्या नुकसान हैं इस लेख में हम आपको लेमन टी से होने वाले सभी साइड इफेक्ट के बारे में जानकारी देंगे।

कब्ज अपच की समस्या बढ़ जाती है 

लेमन टी का सेवन करने से हमारे शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है कुछ  विशेषज्ञों के अनुसार हमारे शरीर में एसिड का लेवल हाई हो जाता है जिससे कि हमारे मेटाबॉलिज्म में रूकावट आ सकती है जिसके कारण शरीर डिहाईड्रेशन हो जाता है।

इसलिए ही कब्ज अपच जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है जिसके कारण दैनिक दिनचर्या मैं काफी गड़बड़ हो जाते हैं और हमारे काम को हम सही ढंग से नहीं कर पाते क्योंकि नींबू के अंदर एसिड की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है।

इसीलिए जब चाय और नींबू दोनों को साथ में मिलाकर पिया जाता है तो शरीर का एसिड का लेवल भी बढ़ जाता है इसी कारण मसूड़ों और दांतों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता ह।

जहर की तरह काम करता है हड्डियों के लिए 

यदि आप लेमन टी का उपयोग करते हैं तो ऐसा करने से शरीर में उपस्थित एलुमिनियम को सोख लेता है। जिससे कि शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है कुछ विशेषज्ञों के अनुसार नींबू को चाय में मिलाकर पीने से वह हड्डियों में जहर की तरह काम करता है।

खाया हुआ भोजन नहीं पचता है 

शरीर की पाचन क्रिया काफी धीमी हो जाती है यदि चाय में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसा करने से पेट में एसिडिटी जलन और कब्ज की समस्या होने लगती है।

इसके साथ ही आप जो भोजन करते हैं वह भी आसानी से नहीं पच पाता है जिसके कारण आप बहुत परेशान हो जाते हैं और आमतौर पर एसिडिटी का शिकार बन जाते हैं।

Disclaimer:  दोस्तों यहां पर दी गई घरेलू नुक्से और सामान्य जानकारी जानकारियों पर आधारित है लेकिन यदि कोई भी इंसान इसका इस्तेमाल करता है तो इसे अपनाने से पहले चिकित्सा सलाह जरूर लें. The ASN Media इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Scroll to Top