वेज खानेवालों के लिए खास टिप्स! डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, हल्दी की चमक से रौंगतें खिलेंगी

Vegetarian diet : हम आपको बताते हैं कि शाकाहारी लोगों में ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व की कमी पाई जाती है लेकिन ऐसी स्थिति में उन्हें कुछ फूड्स को अपने डाइट में लेना चाहिए आइए जानते हैं इसके बारे में

Foods for vegetarian people : वर्तमान समय में सभी लोग अपनी बॉडी फिट करने के लिए पूरा प्रयास करते हैं लेकिन यह जरूरी है कि आप जो भी डाइट को फॉलो करते हैं उसमें पोषक तत्व सभी शामिल होते हैं तो इसका जवाब नहीं होगा ऐसा हमारा मानन नहीं है।

इसे कुछ विशेषज्ञो ने बताया है कि खास कर शाकाहारी लोगों में विटामिन और पोषक तत्व की कमी पाई जाती है तो सप्लीमेंट्स की और लोग इसी लिए बढ़ रहे हैं। ऐसे इसलिए ऐसे व्यक्तियों को अपने आहार को सुधारने की बहुत जरूरत है। तो आइए आज हम जानते हैं कि शाकाहारी आहार के डाइट प्लान के बारे…

सरकारी लोग डाइट में जरूर शामिल करें यह फूड्स 

1 ओमेगा 3:  ओमेगा 3 फैटी एसिड शाकाहारी लोगों के शरीर और दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है तो ऐसे में कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि शाकाहारी लोग डाइट अपने अनुसार हो तो जिससे उनके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तत्वों की कमी को देखा जा सकता है।

तो ऐसे में उन्हें अपनी डाइट में कुछ फूड्स को लेना चाहिए  शाकाहारी लोगों अंडा मछलियां नहीं खा सकते हैं तो वह सीड्स और नट्स का सेवन करे।

2 चिया सीडस : चिया सीड्स का सेवन हेल्दी रहने के लिए शाकाहारी  +लोग करते हैं क्योंकि इसमें उन्हें अनेकों प्रकार के पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है चिया सीड का सेवन करने से पाचन क्रिया बहुत अच्छी रहती है.

चिया सीड में ओमेगा 3 फटी एसिड भरपूर मात्रा में रहता है और इसके साथ फाइबर और प्रोटीन भी अधिक मात्रा में रहता है तो आप रोजाना चिया सीड का सेवन करेंगे तो आहार का हिस्सा बने और हेल्दी रहे.

3 अखरोट: अखरोट डाइट फ्रूट्स में अपनी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में हल्दी फैट्स पाए जाते हैं और साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड भी शामिल होता है तो अखरोट का सेवन शाकाहारी लोगों को जरूर करना चाहिए.

अखरोट हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत ही हेल्दी माना गया है अखरोट हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है.

Scroll to Top