सुकन्या समृद्धि के खाताधारकों के लिए नए साल का तोहफा ब्याज में इजाफा होगी और भी बड़ी कमाई 

Sukanya Samriddhi Yojana Big Update : नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी हुई एक बहुत ही शानदार खबर बताने जा रहे हैं क्योंकि इस योजना से संबंधित एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है केंद्र सरकार द्वारा नए साल के अवसर पर सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर जो पहले दी जाती थी। 

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

उसमें कुछ बदलाव कर दिया गया है इसका मतलब यह है कि सुकन्या समृद्धि लाभार्थियों को इस योजना के माध्यम से अब अधिक ब्याज प्राप्त होगा यदि आप इस ब्याज दर की बढ़ोतरी के बारे में जानना चाहते हैं तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read Also –Mukhyamantri Prakhand Parivahan Yojana 2024 : बिहार सरकार ने युवाओं के लिए लाए हैं शानदार योजना जानिए ऐसे करें आवेदन

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है 

सरकार के द्वारा बहनों और बेटियों के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे कि उन्हें आत्मनिर्भर और मजबूत बनाया जैसा कि इसी कड़ी में सुकन्या समृद्धि योजना भी बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए शुरू की गई है। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि बेटियों की पढ़ाई को ना रोका जाए और माता-पिता के द्वारा उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए निवेश करने में यदि असमर्थ था पाई जाती है तो सरकार उसकी सहायता करेगी।

यदि आपके परिवार में भी 10 साल से कम उम्र की बिटिया है और आप उसके उज्जवल भविष्य के लिए इस योजना से जोड़ना चाहते हैं तो किसी भी पास के बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना से संबंधित अकाउंट बिटिया के नाम पर खुलवा सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से माता-पिता बेटी के नाम पर 250 रुपए निवेश कर सकते हैं और इस योजना के तहत जो धनराशि रखी गई है वह 1.5 लख रुपए है फिलहाल इस योजना से जुड़े हुए लाभार्थियों के लिए बहुत ही शानदार खबरआ रही है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने वाले हैं जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बन रहे।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

सुकन्या समृद्धि योजना में अब 8.2% ब्याज मिलेगा

नए साल के नए शुभ अवसर पर सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी दी गई है साल 2023 24 की चौथी तिमाही से इस योजना की ब्याज दरों में कुछ बदलाव किया जाएगा जिसे बढ़ाकर 8.2% कर दिया जाएगा। 

जो भी निवेशक पहले इस योजना में निवेश करते थे उन्हें 8% का ब्याज मिलता था परंतु अब इस ब्याज की राशि को बढ़ाकर 8.2% कर दिया गया है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा फिलहाल किसी दूसरी योजनाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

Read Also –Shramik Sulabh Awas Yojana : घर बनाने के लिए सरकार दे रही है डेढ़ लाख रुपए जानिए कैसे करें आवेदन

परंतु इस नए वर्ष के दौरान सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों को बढ़ा दिया गया है पहले भी सरकार द्वारा तिमाही के दौरान सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर को बढ़ा दिया गया था पहले यह ब्याज दर 7.6% थी जिसे बढ़ाकर 8% कर दिया गया था और अब इस योजना के माध्यम से 8% को बढ़ाकर 8.2% कर दिया गया है।

सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य

Read Also –नए साल की हड़ताली में क्यों थम गए बसों और ट्रकों के पहिये  यहां जानिए पूरी जानकारी 

सुकन्या समृद्धि योजना को प्रारंभ करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि बेटियों की पढ़ाई लिखाई और शादी में होने वाले सभी खर्चो के लिए इस योजना का लाभ ले सकता है इस योजना से परिवार का कोई भी सदस्य जोड़कर बेटी की उज्जवल भविष्य के लिए अकाउंट खुलवा सकता है यदि आप भी इस योजना से जुड़कर अपनी बेटी के नाम पर निवेश करना चाहते हैं तो पास के किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर आसानी से अकाउंट खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना की विशेषताएं

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now
  • सुकन्या समृद्धि योजना में यदि आप आप अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको केवल ₹250 की राशि जमा करनी होगी
  • इस योजना में आप अधिकतम 1.5 लख रुपए तक जमा कर सकते हैं।
  • यदि आप इस योजना में खाता खुलवाते हैं तो आपको 14 साल तक इसमें पैसा जमा करना होगा और जब बेटी 21 साल की हो जाएगी तो इस पेज का आप अमाउंट प्राप्त कर सकते हैं।
  • टैक्स अधिनियम 1961 क्षेत्र 80c के तहत जो भी राशि मेच्योरिटी अमाउंट आपको दिया जाएगा उसे पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स  नहीं लगाया जाएगा।
  • जब बिटिया 10 वर्ष की हो जाती है तो परिवार का कोई भी सदस्य उसके नाम से अकाउंट खुलवा सकता है।
  • यदि एक साथ दो जुड़वा बेटियां हो जाती हैं तो दो अलग-अलग अकाउंट उनके नाम से खुलवाया जा सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि के खाताधारक जब 18 वर्ष की हो जाएगी तो वह खुद ही अपने खाते को संचालित कर सकती है।
Scroll to Top