sukanya samriddhi yojana interest rate : सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दर में हुआ बढ़ोत्तरी, 8% से 8.2% तक मिलेगा लाभ, जल्दी देखें

sukanya samriddhi yojana interest rate : नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही बेटियों के लिए sukanya samriddhi yojana के बारे में बताएंगे। यह योजना में कुछ परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में इस योजना में दिए जा रहे ब्याज दर को 7% की जगह 8% कर दिया गया है।

जिससे भारत में रहने वाली सभी बेटियों को और ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा इस योजना के द्वारा लड़की की शिक्षा और शादी के लिए एक प्रकार का निवेश किया जाता है। जिस पर सरकार कुछ ब्याज देती है चलिए जानते हैं विस्तार से sukanya samriddhi yojana interest rate के बारे में तो आज किस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

sukanya samriddhi yojana interest rate  – Overview

Name of Yojanasukanya samriddhi yojana interest 
Name of the Articlesukanya samriddhi yojana interest rate
Type of ArticleSarkari Yojana
Mode of yojanaOnline
Detailed InformationPlease Read The Article Complete

sukanya samriddhi yojana kya hai

भारत सरकार के द्वारालड़कियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना को शुरू किया गया हैइस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए निवेश किया जाता है और यह निवेश बेटियों की शिक्षा शादीके लिए मुख्य रूप से किया जाता है जो भी राशि निवेश की गई है।

sukanya samriddhi yojana interest rate

उस राशि के ऊपर सरकार के द्वारा ब्याज दिया जाता है वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा इस निवेश पर7.6 परसेंट काब्याज दिया जा रहा था लेकिनअब सरकार ने इस निवेश पर 8%ब्याज दरको बढ़ाने कीघोषणा की है।

Read Also – Ladli Behna Yojana e-KYC : ध्यान दें आपको करना होगा यह काम नहीं तो नहीं मिलेगी अगली किस्त 

sukanya samriddhi yojana में निवेश कितना कर सकते हैं?

यदि आप भी अपनी बेटी के जन्मके साथ सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करना शुरू करते हैंतो बेटी के 21 साल के बाद आपके पास एक खास अमाउंट इकट्ठा हो जाएगा।

Read Also – MTS New Vacancy 2024 : 10वीं पास छात्रों के लिए धमाकेदार अवसर जल्दी करें आवेदन 

इस योजना के तहत आप 1 साल में काम से कम ढाई सौ रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य लड़कियों की पढ़ाई और शादी से जुड़ी समस्याओं को दूर करना है। 

Scroll to Top