Beetroot Benefits: चुकंदर खाने के चौंका देने वाले 5 फायदे, डॉक्टरों की दी सलाह का सच!

चुकंदर का नाम तो आप सभी ने सुना है यह एक जड़ वाली सब्जी होती है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है होती है लाल चुकंदर है या बीटरूट का विज्ञानिक नाम बीटा वल्गेरिस है इसके अंदर बहुत से गुण पाए जाते हैं।

इस कारण इससे फंक्शन लव फूड भी कहा जाता है भारत सहित कई देशों में इसकी खेती की जाती है और कई बड़ी-बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में इसका उपयोग रंग करने के लिए किया जाता है।अधिकतर चुकंदर का इस्तेमाल सलाद के रूप में किया जाता है।

चुकंदर के गुण

  • चुकंदर के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन वीटानिडीन वेटासायनिन फ्लेवोनोइड फेनोलिक्स जैसे कई फाइटोकेमिकल्स के गुण पाए जाते हैं जो कि मानव के शरीर के लिए जरूरी होते हैं।
  • चुकंदर हमारे शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • चुकंदर के अंदर एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं।
  • चुकंदर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।
  • चुकंदर लिपिड को कम करने में भी काफी मदद करता है।
  • चुकंदर के अंदर इफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है।
  • चुकंदर में सोडियम पोटेशियम फास्फोरस आयरन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है जिस व्यक्ति के शरीर में खून की कमी आ जाती है उसे चुकंदर पीने की सलाह दी जाती है।

चुकंदर खाने से होने वाले फायदे

जिस व्यक्ति के शरीर में नमक का खून बचा है और वह निरंतर चुकंदर का सेवन करता है तो कुछ हफ्ते में ही इसके शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी क्योंकि आयरन पोटेशियम सोडियम हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ा देता है।

हेपेटाइटिस से बच्चा चुकंदर के अंदर प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और बक्सा बहुत ही कम मात्रा में मौजूद होता है चुकंदर को हम प्रकृति शक्कर भी कह सकते हैं।

यदि आप चुकंदर के साथ ही इसके यूज़ का भी सेवन करते हैं तो आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं जैसे हेपेटाइटिस उल्टी पीलिया कब और बाबासीर की समस्याओं से बच जाता है।

ब्लड प्रेशर को कम करता है

आपको पता होगा कि नाइट्रेट्स बढ़ाते हुए ब्लड प्रेशर को कम कर देता है और चुकंदर के अंदर नाइट्स काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है एक खोज में यह पाया गया है कि यदि कोई व्यक्ति रोज 500 ग्राम चुकंदर का सेवन करें तो ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ही काम हो जाएगी।

क्योंकि नाइट्रेट्स एक ऐसा केमिकल होता है जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र में पहुंचकर नाइट ट्रेड ऑक्साइड बन जाता है और हमारे खतरे को दवा को कम कर देता है।

कोलेस्ट्रोराल को कम करें

चुकंदर हमारे शरीर के केलोस्ट्रोल को कम करता है जिससे कि हम हमारे शरीर की धमनियों में जमता नहीं है और हार्ट अटैक की समस्याओं का खतरा बहुत कम हो जाता है।

चुकंदर कैंसर रोधी है

चुकंदर के अंदर विटामिन नमक का पोषक तत्व मौजूद रहता है जो शरीर में कैंसर और ट्यूमर को गुना बनाने नहीं देता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और इसके जूस का सेवन करने से शरीर की स्टैमिना मजबूत होती है।

चुकंदर शुगर कंट्रोल करता है

भले ही चुकंदर खाने में मीठा होता है पर है हमारे शरीर की डायबिटीज की समस्याओं को कम कर देता है क्योंकि चुकंदर एक ग्लाइरमेमिकइडेक्स सब्जी है। जो हमारे खून के अंदर धीरे धीरे शुगर की रिलीज करता रहता है जिससे कि ब्लड शुगर नहीं पड़ता है।

महिलाओं और बच्चों के लिए फायदेमंद

चुकंदर प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी होता है क्योंकि इसके अंदर फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में भरपूर होता है साथी यह बच्चे के मेरूदड को बनाने में भी मदद करता है।

इसके अंदर पाई जाने वाली से सिलीका के कारण हमारा शरीर कैल्शियम को सही तरीके से इस्तेमाल कर पाता है इससे हमारे हड्डियां और दांत भी मजबूत हो जाते हैं।

Scroll to Top