Extreme Stress: चिंता, तनाव, और मन के बोझ को दूर भगाने का जादुई तरीका! आप भी जानें कैसे करें मन को शांत, बिल्कुल अद्भुत! 

Stress Management : यदि किसी को भी तनाव रहता है तो इस कारण उसकी दिल्ली लाइव पर काफी प्रभाव पड़ता है और इसके कारण उसकी तबीयत भी बिगड़ सकती है इसलिए आपको हमेशा इस तरीके से रहना होगा कि आपका डिप्रेशन दूर हो जाए

.How To Cope With Extreme Stress: हमारे घर में अपने बढ़ोतरी बुजुर्गों से हमेशा हमने इस बात को सुना है की चिंता ही चिता की समान होती है और इस कारण ही हमें तनाव से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

यदि किसी का मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो वह कोई भी काम सही ढंग से नहीं कर पाता और ना ही उसका शरीर स्वस्थ रह पाता है भले ही इस बात का कोई महसूस नहीं कर रहा हो लेकिन डिप्रेशन हर किसी व्यक्ति के लिए खतरनाक साबित हो जाता है।

यदि आप डिप्रेशन से दूर रहेंगे उतना ही आपका फायदा रहेगा इसके लिए हमें छोटी-छोटी बातों को लेकर कभी भी परेशान नहीं होना चाहिए।

यह हमारे लिए बहुत ही  नुकसानदायक हो सकता है इसलिए हमें हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए और आगे क्या करना है इसके बारे में सोचना चाहिए।

Stress आखिर होता क्यों है?

यदि हम बात करें तनाव की तो यह कई कारणों से हो सकता है अधिकतर तो ऐसा ही देखा जाता है कि किसी के धोखा देने से या बेरोजगारी की समस्या या पैसों की कमी के कारण कभी-कभी कोई व्यक्ति किसी लंबी बीमारी से भी काफी परेशान हो जाता है या किसी परीक्षा में फेल हो जाना और किसी कारण बस अपने परिवार से दूर रहना किसी दंपत्ति के यहां संतान ना होना।

यह किसी अविवाहित की शादी ना होना इस तरह हर किसी की जिंदगी में किसी ना किसी प्रकार की समस्या बनी ही रहती है और जिन कारणों से वह व्यक्ति टेंशन में आ जाता है। परंतु यदि आप अपने तनाव को दूर रखना चाहते हैं तो हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपने जीवन में खुश रह सकते हैं।

परिवार और दोस्तों के साथ बिताए समय 

यदि आप किसी बात को लेकर परेशान हो जाते हैं तो उस समय आपकी दिमाग में केवल नकारात्मक बातें ही आती है इसलिए आपको उसे स्थिति से बाहर निकलने के लिए अपने परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताना चाहिए।

इससे आपका मन भी हल्का हो जाएगा और तनाव भी कम हो जाएगा क्योंकि जब आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ रहेंगे तो आपका मन और दिमाग नहीं लग जाएगा।

दिनचर्या को निर्धारित करें 

यदि आप सही समय पर खाते हैं और सोते हैं तो रोजमर्रा की जिंदगी में थोड़ा सा ब्रेक लें क्योंकि अधिकतर जब हमें तनाव हो जाता है तो हम किसी भी काम को सही ढंग से नहीं कर पाते परंतु यदि आप अपनी डेली रूटीन को सही तरीके से फॉलो करेंगे। तो सेहत नहीं बिगड़ेगी और धीरे-धीरे आपका तनाव भी कम होने लगेगा इसलिए आपको अपनी दैनिक दिनचर्या पर विशेष ध्यान देना होगा और सही समय पर खाना पीना और सोना होगा।

जो आपको पसंद है वही करें 

आप किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हैं तो ऐसी सिचुएशन में आप वह काम करें जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है और जिसका मैं आपका मन नहीं लगता उससे दूरी बना लें यदि आपको घूमना मूवी देखना और अपनी पसंद का कोई गाना गाय या गाना सुनना पसंद हो तो गाना सुने।

क्रिकेट फुटबॉल या रेसलिंग खेलें इन तरीकों से आप बहुत ही आसानी से अपनी तनाव को दूर कर खुश रह सकते हैं यदि आप वर्तमान जीवन में जीना चाहते हैं तो आपको तनाव नहीं होगा।

परंतु यदि आप भूत और भविष्य को लेकर चलेंगे तो आप अपने जीवन में खुश नहीं रह सकते इसलिए वर्तमान स्थिति को स्वीकारते हुए उस में खुश रहना सीखें।

Scroll to Top