Independence Day: पोस्ट ऑफिस ने दिया धमाकेदार ऐलान, अब सिर्फ 25 रुपये में आपके पास होगी ये खास चीज; जल्दी जानें क्या है वो!

Har Ghar Tiranga: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इंडियन पोस्ट ऑफिस ने हर घर तिरंगा का जश्न मनाने के लिए अपने 160000 डाकघरों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज भेजेगा भारत सरकार हर घर तिरंगा के माध्यम से लोगों को राष्ट्र के प्रति जागरूक कर रही है।

इसके लिए सरकार ने 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चला रही है यदि कोई भी नागरिक राष्ट्रीय ध्वज को खरीदना चाहता है तो वह ईपोस्टआफिस सुविधा के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज को आसानी से अपने घर पर बुला सकता है।

India Post Office: हम सभी जानते हैं भारत को आजादी बड़ी ही कठिनाइयों से मिली है लेकिन वर्तमान में भारत को 75 वर्ग स्वतंत्रता के हो गए हैं। इसी के साथ भारत अपना क्षेत्र व स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी में लगा है।

इसी के बीच सरकार के द्वारा कई प्रकार के अभियान चलाए जाते हैं उसी के देखते हुए इंडियन पोस्ट ऑफिस में है एक बहुत ही अच्छा अभियान चलाया है यह अभियान हर घर चला गया है इसके माध्यम से कोई भी इंसान राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकता है। 

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करना यदि आप भी राष्ट्रीय ध्वज खरीदते हैं। तो आप डाक विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन वह कर सकते हैं।

हर घर तिरंगा अभियान क्या है?

इंडियन पोस्ट ऑफिस के द्वारा एक आधिकारिक क्यूट के अनुसार बताया है कि इंडियन पोस्ट ऑफिस घर-घर सरंगा का जश्न मनाने के लिए अपने डाकघरों के माध्यम से 160000 लोगों को राष्ट्रीय ध्वज मिलेगा।

यह अभिमान सरकार के द्वारा 13 से 15 अगस्त के बीच चलाया जाएगा सरकार का इस अभियान को लेकर मुख्य उद्देश्य है कि भारत में निवास करने वाले सभी नागरिक अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज को सराय इसके लिए आप इंडियन पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर राष्ट्रीय ध्वज को खरीद सकते हैं।

इंडिया पोस्ट के माध्यम से ऑनलाइन तिरंगा कैसे खरीदें?

  • सबसे पहले इंडियन पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद हर घर तिरंगा अभियान पर क्लिक करें।
  • उसके बाद जो भी व्यक्ति राष्ट्रीय ध्वज को खरीदना चाहता है वह क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • इसके बाद आप अभी खरीदने के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर दोबारा दर्ज करें जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर सर्च करते हैं उसके बाद आप अपना ओटीपी सत्यापित करें।
  • यह सभी प्रक्रिया होने के बाद भुगतान के लिए आगे के विकल्प पर क्लिक कर।
  • राष्ट्रीय ध्वज को खरीदने  के लिए आपसे ₹25 का भुगतान करवाया जाएगा।

राष्ट्रीय ध्वज की कीमत इतनी होगी ?

यदि कोई भी व्यक्ति इंडियन पोस्ट ऑफिस से राष्ट्रीय ध्वज को खरीदना चाहता है तो वह ऑनलाइन तो प्राप्त कर ही सकता है लेकिन इंडियन पोस्ट ऑफिस के द्वारा ऑफलाइन की भारत के नागरिकों को दी है।

इसके लिए कोई भी व्यक्ति पास के डाकघर में जाकर ₹25 में आसानी से राष्ट्रीय ध्वज को खरीद सकता है पीआईबी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 2 अगस्त 2023 को इस अभियान में डाक विभाग गुणवत्ता की बिक्री और वितरण के लिए एजेंसी है।

Scroll to Top