Cough Home Remedies: बिना डॉक्टर के खांसी से मुक्ति पाने का राज, ये 7 दवाएं करेंगी आपकी जिन्दगी को आसान!

Cough Home Medicines: आप सभी इस बात को जानते हैं कि जब किसी को खांसी की समस्या हो जाती है तो वह आम बात होती है परंतु वर्तमान समय में बरसात का मौसम चल रहा है और इस मौसम में वायरल फीवर के साथ लोग खाती से भी परेशान रहते हैं और कब यह  खांसी एक गंभीर समस्या का रूप ले लेती है 

इसके बारे में कहना मुश्किल हो जाता है कई बार लोग खांसी को ठीक करने के लिए मार्केट में मिलने वाली महंगे से महंगे कफ सिरप का उपयोग करते हैं और इसके बाद भी उन्हें फायदा नहीं मिल पाता है 

तो आइए इस लेख में आज हम आपको बताते हैं कि कुछ घरेलू नुक्से जिनका उपयोग करके आप खांसी को जड़ से खत्म कर सकते हैं और तुरंत ही आपको खाती से आराम मिल सकता है

खांसी से छुटकारा पाने के लिए निम्नलिखित तरीकों को अपनाना होगा 

1. यदि आपको खांसी की समस्या काफी लंबे समय से हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है आपको इसके लिए सिर्फ तुलसी की कुछ पत्तियां लेकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें।

इन पत्तियों को आप एक कप सादे पानी में करीब आधा होने तक उबालें और फिर इस बने हुए मिश्रण को चाय की तरह छानकर पी लें यदि आप चाहें तो अपनी मिल्क टी में चाय की पत्तियां डालकर भी पी सकते हैं।

2. कई बार ऐसा होता है कि महंगी कफ सिरप पीने के बाद भी हमारी खांसी दूर नहीं हो पाती है और कई दिन तक हम परेशान रहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आप एक गिलास दूध को गर्म करने के लिए रखें और धीमी आंच पर दूध को अच्छा खोला लें इस दूध में आपको आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाना है और सोने की करीब आधा घंटा पहले इस दूध को पी लें।

परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि दूध पीने के बाद आपको पानी का उपयोग नहीं करना है यदि आप इस घरेलू नुक्से का उपयोग करते हैं तो आपको खाती में बहुत आराम मिलेगा 

3.आपकी खांसी दूर करने के लिए आप एक अनोखा प्रयोग भी कर सकते हैं आपको एक चम्मच मुलेठी की जड़ को पीसना होगा और फिर  इस  पीसी हुई जड़ को एक कप पानी में वालों ने और तब तक उबलने दें जब तक की है पानी आधा कप ना हो जाए और जैसे ही है पानी आधा हो जाए इसे ठंडा होने पर छान लें और  इस काड़े का आपको दिन में दो बार प्रयोग करना है।

4.यदि जटिल खांसी की समस्या पैदा हो गई है और आप काफी दिनों से बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं तो आपको रात में सोने से पहले थोड़ा सा गुड लेकर उसमें एक चुटकी या उससे थोड़ा ज्यादा हल्दी पाउडर मिलाना होगा और एक गोली बनाकर खा लेनी होगी यकीन मानिए सुबह तक आपकी खांसी दूर हो जाएगी बस गोली खाने के बाद आपको पानी नहीं पीना है।

5. इन सब प्रयोगों के बाद भी यदि आपकी खांसी दूर नहीं होती है तो आपको सफेद मिश्री लेनी होगी और इस  मिश्री में हल्का सा हल्दी पाउडर मिलाकर एक मिश्रण बना लें और मिश्रण को दिन में दो बार खाना है।

इस मिश्रण के बाद आपकी खाती जड़ से खत्म हो जाएगी बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि मिश्री सफेद पत्थर वाली होनी चाहिए और उस को पीसकर उसमें हल्दी मिलानी है।

6. खांसी से बहुत जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको बाजार से अदरक ले आना है और अदरक को अच्छी तरह से कूट लें या फिर मिक्सर में पीस लें अब आपको अदरक के रस में एक चम्मच शहद मिलाना है।

एक मिश्रण बनकर तैयार हो जाएगा इस मिश्रण का उपयोग आपको सुबह और शाम करना होगा मात्र 2 या 3 दिन बाद आपको खांसी से आराम मिल जाएगा।

7. यदि आप खांसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो घरेलू तरीकों में एक यह तरीका भी आता है कि आपको अपने घर के शादी पानी को गर्म करना है और उसमें थोड़ा सा नमक मिलाना है।

जैसे ही पानी हल्का गुनगुना हो जाता है तो इस पानी से आपको दिन में चार बार घराने करना होगा गरारे करने से आपके गले की खराश और खांसी दोनों ही बहुत जल्द ठीक हो जाएगी।

Disclaimer:  दोस्तों यहां पर दी गई घरेलू नुक्से और सामान्य जानकारी जानकारियों पर आधारित है लेकिन यदि कोई भी इंसान इसका इस्तेमाल करता है तो इसे अपनाने से पहले चिकित्सा सलाह जरूर लें. The ASN Media इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Scroll to Top