Long Hairs Tips: कमर तक लंबे बालों के लिए किचन की ये 2 चीजें हैं कारगर, ऐसे करें इस्तेमाल

Long Hairs Tips: लड़कियां अपने बालों को लेकर काफी पजेसिव रहती है और वह अपने बालों को लंबा करने के लिए ना जाने कितने कितने तरीके अपनाती हैं क्योंकि  बाल ही चेहरे की खूबसूरती के लिए काफी मायने रखते हैं और वह बाजार में मिलने वाले ना जाने कितने महंगे महंगे प्रोडक्ट को यूज करती है जिसके कारण उनके बाल और डैमेज होते जाते हैं तो आइए जानते हैं बालों को कैसे घना और मजबूत बनाएं

Long Hairs Remedies: चेहरे की खूबसूरती के लिए बालों का खूबसूरत होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है और बालों को लंबा करने के लिए आपको बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट की अपेक्षा अपने घर में रखे सामान से करना चाहिए कई बार ऐसा होता है कि हमें कोई ऐसी लड़की मिल जाती है.

जिसके बाल काफी घने और लंबे होते हैं जिसे देखकर हम सोचते हैं कि काश हमारे भी इतने सुंदर बाल होते बालों को मेंटेन करना और उनका समय समय पर सही देखभाल करना बहुत जरूरी होता है आपको हफ्ते में दो या तीन बार सही तरीके से ऑयल एंड शैंपू करना चाहिए और समय-समय पर बालों को मसाज भी देनी पड़ती है.

यह चीज है आपकी किचन में बहुत आसानी से मिल जाती है आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है परंतु आप कभी इन चीजों पर ध्यान ही नहीं देते आप तो बस बाजार जाकर महंगी चीजों को खरीद कर ही बालों पर इस्तेमाल करते हैं जो आपके बालों को सही तरीके से पूरा पोषण नहीं दे पाते हैं.

जब बालों को पोषण नहीं मिलता है तो वह झड़ने लगते हैं और उनकी ग्रोथ भी कम हो जाती है तो आइए आज इसलिए इसमें कुछ घरेलू नुक्से जानते हैं जो आपके बालों को बढ़ाने के लिए आपकी काफी मदद करेगा.

बालों को कमर तक लंबा कैसे करें?

अंडा लगाएं

यदि आप लंबे बाल करना चाहते हैं तो आपको अपने बालों में अंडा लगाना चाहिए अंडे के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके बालों को लंबा और घना करने के लिए आपको भरपूर पोषण देता है और इससे बाल सिल्की भी बहुत होते हैं आप हफ्ते में एक बार अंडे का हेयर मास्क बनाकर जरूर लगाएं.

यदि आप अंडे का हेयर मास्क लगाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए एक अंडा चाहिए होगा अंडे को फोड़े और उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद मिला लें.

इस मास्क को आप अपने बालों की जड़ों तक लगा ले और करीब 12 घंटे के बाद अपने सिर को धो लें अंडे के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालों को लंबा और घना करने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है.

प्याज का रस लगाएं

जिस तरह प्याज सब्जियों में डालने पर उसका स्वाद बढ़ा देती है उसी प्रकार यदि आप इस के रस का  इस्तेमाल अपनी बालों की देखभाल के लिए करते हैं तो यह आपकी बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

प्याज के अंदर कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को लंबा करते हैं और प्याज का रस बालों के लिए लगाना बहुत ही आसान है आपको एक प्याज लेनी होगी और उसे अच्छे से कद्दूकस कर लें और एक कपड़े में इसके रस को निकाल ले.

उसके बाद उंगलियों की मदद से अपने सिर पर करीब 20 से 30 मिनट तक मालिश करें और इसके बाद अपने सिर को धो लें यदि आप ऐसे हफ्ते में एक या दो बार करते हैं तो आपके बालों में चमक भी आ जाएगी साथ ही  सिल्की भी हो जाएंगे.

एलोवेरा के साथ नारियल का तेल लगाएं

एलोवेरा की जेल को निकालकर एक कटोरी में रख लें और एक कटोरी में नारियल के तेल को हल्का सा गुनगुना करें अब एलोवेरा को उसके अंदर डालने और इस मिश्रण के बनाने के बाद आपको अपने बालों पर हल्के हल्के हाथों से मसाज करनी होगी.

करीब 30 मिनट तक ऐसा करने के बाद आप अपने बालों को धो लें कुछ ही हफ्तों में आपको इसका रिजल्ट मिलना प्रारंभ हो जाएगा इन सभी तरीकों से आप अपने बालों को घना और लंबा मजबूत कर सकते हैं.

Scroll to Top