धूम मचा दी देश में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने! 1 लाख लोगों की पसंद, जानिए इसका राज़

कोरोना महामारी लॉकडाउन 2019 2020 से ही भारत देश में ईवी इंडस्ट्री का विस्तार होने लगा है परंतु भारतीय टू व्हीलर इंडस्ट्री में इस ईवी सेक्टर का विस्तार पहले ही बहुत अधिक मात्रा में हो चुका है।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

आज इस लेख में हम आपको ऑटो सेक्टर में बहुचर्चित कंपनी टीवीएस मोटर के बारे में बताने वाले हैं इस कंपनी ने ईवी सेक्टर में सबसे पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर टीवीएस आइक्यूब के माध्यम से शुरुआत की थी और इस कंपनी को शुरू हुए।

इस इंडस्ट्री में 4 साल पूरे हो गए हैंऔर इस कंपनी ने इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री को 2 लाख यूनिट के पार कर लिया है और यह भारत की पहली ऐसी कंपनी बन गई है।

जिसके द्वारा टीवीएस घरेलू मार्केट में लाख 2 लाख ईवी सील कर चुकी हैइस कंपनी ने ऐसा करते हुए एक नई प्रसिद्धि हासिल की है।

TVS Iqube Electric Scooter

इस कंपनी लॉन्च की जाने वाली यह पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर हैजिसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा हैइस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे खास बात यह है कि बीते हुए 10 महीना मेंकंपनी द्वारा2 लाख यूनिटकी स्कूटरकी रिकॉर्ड बिक्री माइलस्टोन को प्राप्त कर लिया है।

Read Also – आपके खाते में आया लाड़ली बहना योजना का 4th किश्त का ₹1250? जानिए यहाँ

2023-24 में आ रही है फाइनांसिला की धमाकेदार सेल्स

TVS Iqube Electric Scooter

इस कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 2024 के शुरू होने के 6 महीने पहले ही iQubes की कुल 96151 यूनिट्सबेच दी हैऔर यह है पूरे फाइनेंशियल ईयर का सबसेअधिकबिक्री का 99% है।

क्योंकि 2023 के पिछले 4 महीना में कंपनी द्वाराजून महीने में केवल 14662 यूनिट्स और जुलाई में 13306 यूनिट्स अगस्त में 2387 यूनिट्स और सितंबर में टोटल 20000356 यूनिट iQubes ही बिक्री हुई थी।

Read Also – मुख्यमंत्री कल ‘लाड़ली बहना योजना’ की राशि करेंगे ट्रांसफर

TVS IQUBE इलेक्ट्रिक स्कूटर

इस स्कूटर में कंपनी ने 3.4 किलोवाट घंटेकी लिथियम बैट्रीका उपयोग किया हैइस स्कूटर मेंरेंज की बात करें तो आप 100 से 120 किलो मीटर की रेंजदेख सकते हैं यदि हम इस स्कूटर के पासवर्ड की बात करें तो 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटेदेखने को मिलता है।

बिजली के द्वारा 5 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैंऔर यदि फास्ट चार्जिंग के साथइसे चार्ज करते हैं तो आप केवल1.5घंटे में ऐसे फुल चार्ज कर लेंगे।

Read Also – लाडली बहना योजना 3rd राउंड के लिए तैयार हो जाइए

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत क्या है?

इस कंपनी ने टीवीएस iQubes के दो अलग-अलगवेरिएंट लोगों के सामने पेश किए हैंइन दोनों की कीमत अलग-अलग हैपहले की कीमत 1.34  lakh रुपए और 1.40lakh रुपए (एक्स-शोरूम)पर उपलब्ध है।

वर्तमान समय में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो यह देश के 140शहरों मेंलगभग 310टच प्वाइंट परउपलब्ध है।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now
Scroll to Top