Tulsi Water: आपके स्वास्थ्य के लिए खाली पेट तुलसी का पानी पीने का यह राज आपके होश उड़ा देगा! जानिए कैसे यह आपकी दवाओं को बेकार कर सकता है!

Tulsi Ka Paani Peene Ke Fayde: तुलसी को  हिंदू धर्म में बहुत ऊंचा स्थान दिया गया है और कई बार हमारे घर की बड़े बुजुर्ग हमें इसकी फायदों के बारे में भी बताते हैं परंतु क्या आपने कभी तुलसी का पानी पिया है यह इतना फायदेमंद क्यों होता है आज से लेख में हम बताएंगे कि तुलसी और तुलसी की पत्तियों के साथ-साथ तुलसी की पानी का सेवन करेंगे तो आपको किस तरह  से फायदेमंद होगा

Tulsi Water Benefits: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पूजनीय माना गया है सभी घरों में यह आपको घर के बाहर आंगन में ही देखने को मिलेगा इसके अंदर कई आयुर्वेदिक  गुण भी पाए जाते हैं इसलिए इस पौधे को  इतनी अधिक मान्यतादी जाती है आपने तुलसी के पत्ते तो कई बार खाए होंगे.

परंतु आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि यदि आप हर दिन खाली पेट एक गिलास तुलसी के पानी के सेवन करते हैं तो आपको कौन-कौन से लाभ हो सकते हैं.

तुलसी का पानी पीने के फायदे

कैंसर से करेगा बचाओ

यदि आप तुलसी के पानी का सेवन करते हैं तो आपके लिए काफी कामगार साबित होगा इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.

जोकि विषाक्त पदार्थों  के असर को कम कर देता है जिससे कि कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है इसीलिए तुलसी के पानी का सेवन करना चाहिए.

सर्दी-जुकाम से बचाव

जिन लोगों की तासीर ठंडी होती है उसके लिए तुलसी वरदान की समान होती है जो लोग रोज खाली पेट तुलसी की पत्ती का पानी पीते हैं उनके अंदर सर्दी जुखाम होने का खतरा काफी कम हो जाता है और यह तरीका कई बरसों से इस्तेमाल किया जा रहा है.

इम्यूनिटी बूस्ट होगी 

तुलसी के पत्तों के अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं जिनके अंदरइम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रॉपर्टीज  भरपूर मात्रा में होती है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देती है जब भी मौसम बदल रहा हो और वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ रहा हो तो यह पानी आपके लिए काफी मददगार साबित होगा.

डाइजेशन होगा बेहतर

वर्तमान समय में लाइफस्टाइल के चलते और गड़बड़ खाने के चक्कर में हम अपने  डाइट को सही नहीं कर पाते और जिसका खामियाजा हमारे पेट को भुगतना पड़ता है जब आप बिना कुछ खाए तुलसी का पानी पीते हैं तो आपका डाइजेशन सिस्टम बेहतर होता है और एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है.

तनाव होगा कम

इस बात को तो आप सभी जानते हैं कि तुलसी मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है यदि आप इसके पानी का सेवन करते हैं तो आपके मन को शांत रखती है और फालतू की चिंता और तनाव से भी आप बहुत जल्द दूर हो जाते हैं. 

Scroll to Top