Pulses Cause Gas: गैस-एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए ये 4 दालें करें बेहतरीन उपयोग, बचें शर्मिंदगी से!

Which Dal Cause Gas: आप इस बात से तो परिचित होंगे की दाल काफी पोस्टिक और हेल्दी होने के साथ-साथ आपके लिए फायदेमंद भी होती है परंतु क्या आप जानते हैं कि दाल आपके पेट में एसिडिटी बनाती है.

उसके साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है तो आपको एक लेख में आज हम उन दानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आपको ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए

Why Do Pulses Cause Gas: खुद को बेहतर और अच्छी लाइफ स्टाइल दिखाने के चक्कर में लोग ना जाने क्या-क्या उटपटांग खाते रहते हैं जिनकी वजह से एसिडिटी की समस्या उत्पन्न हो जाती है और जिस व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या हो जाती है.

वह हमेशा अपने आप को बीमार ही महसूस करते रहता है यदि हम दालों की बात करें तो यह प्रोटीन  के लिए फायदेमंद और बेहतरीन मानी जाती है परंतु फिर भी कुछ डालें ऐसी हैं जिनका आपको कम मात्रा में सेवन करना है नहीं तो है.

आपके पेट में एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या बढ़ा देगी आइए जानते हैं इसलिए इसमें वह कौन-कौन सी डाले हैं जिनसे आप पढ़ सकते हैं बीमार.

जानिए गैस का कारण बनने वाली दालें 

मूंग दाल: मूंग दाल का सेवन करते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी मानी जाती है और यह काफी लाभदायक भी होती है परंतु इस बात का आपको ध्यान रखना होगा कि इसे पचाने के लिए अच्छे से पका कर खाना चाहिए.

यदि आप मूंग दाल को बेहतर तरीके से बचाना चाहते हैं तो उसे चावल के साथ मिलाकर खिचड़ी बनाकर खाएं और खिचड़ी को आप दही के साथ खाएंगे तो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा वरना मूंग की दाल  आपके पेट में एसिडिटी की समस्या उत्पन्न कर देती है.

तुवर दाल:  वैसे तो आमतौर पर सभी घरों में तुवर दाल रोटी बनती है परंतु क्या आप जानते हैं कि तुवर की दाल खाने से एसिडिटी की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और आपका पेट फूला हुआ सा महसूस होने लगता है.

अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको तुवर दाल का सेवन करना चाहिए जिससे कि आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन में मिल जाए और आपका स्वास्थ्य भी भला चंगा बना रहे.

चने की दाल: आप जानते हैं कि चने की दाल में कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है परंतु चने की दाल को बचाना इतना आसान नहीं होता है.

यह बहुत ही मुश्किल से हजम होती है इसलिए आपको इस दाल का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए या उपयोग करें उसके बाद आपको काफी मेहनत का काम करना होगा ताकि यह बहुत आसानी से पच जाए.

राजमा: राजमा हर किसी को खाने में पसंद होता है परंतु यह आपकी सेहत के लिए कभी-कभी नुकसानदायक भी हो जाता है क्योंकि इसके अधिक सेवन के कारण एसिडिटी की समस्या बढ़ने लगती है.

इसलिए आपको राजमा कभी कभार खाना चाहिए यदि आप राजमा खाना भी चाहते हैं तो इसे बनाने से पहले अच्छी तरह से भिगो लें ताकि खाने के बाद यह आसानी से पच जाए.

Scroll to Top