अपार कार्ड बनाने का आसान तरीका जानिए कैसे छात्र खुद ही बना सकते हैं अपना अपार कार्ड और पाएं यहां पूरी जानकारी

What is Appar Card 2024 : नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको अपार कार्ड से जुड़ी हुई जानकारी देने जा रहे हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा कुछ समय पहले वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना प्रारंभ की गई थी इसी योजना के माध्यम से देश के सभी विद्यार्थियों को एक ही आईडी बनाकर दी जाएगी। 

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

इस विद्यार्थियों की आईडी को अपार आईडी कार्ड के नाम से जाना जाएगा हो सकता है कि आपको इस आईडी कार्ड से संबंधित योजना के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं हुई हो तो आज यह लेकर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इस लेख में हम अपार आईडी कार्ड से संबंधित सभी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read Also –Mukhyamantri Prakhand Parivahan Yojana 2024 : बिहार सरकार ने युवाओं के लिए लाए हैं शानदार योजना जानिए ऐसे करें आवेदन

अपार आईडी कार्ड का पूरा नाम 

दोस्तों हो सकता है कि आप इसके फुल फॉर्म को नहीं जानते हो तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका फुल फॉर्म ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्टी है।

What is Appar Card 2024

यदि आपके पास यह कार्ड रहता है तो उसकी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कार्ड धारक विद्यार्थी को सभी प्रकार की शैक्षणिक जानकारी डिजिटल से से होगी और विद्यार्थी के पास यह कार्ड रहता है तो उसे किसी भी प्रकार के दस्तावेज को अपने पास रखने की कोई जरूरत नहीं होगी। 

केंद्र शिक्षा मंत्री के अनुसार देश की प्रत्येक छात्र को इस कार्ड को बनवाने के लिएआवेदन करना चाहिए परंतु यह कार्ड भी केवल उन्हीं विद्यार्थियों का बनाया जाएगा  जो इस कार्ड से संबंधित सभी शर्तों को पूरा करेंगे।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

अपार आईडी कार्ड क्या होता है

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक योजना प्रारंभ की गई जिसे वन नेशन वन आईडी कार्ड का नाम दिया गया इस योजना के माध्यम से देश की प्रत्येक विद्यार्थी को एक आईडी कार्ड दिया जाएगा जिससे कि उसकी शैक्षणिक जानकारी डिजिटल तौर पर से रहेगी और जब भी उसके दस्तावेजों की जरूरत होगी।

Read Also –Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2024 : विधवा महिला को सरकार दे रही है हर महीने ₹900 की पेंशन जानिए आवेदन कैसे करें 

इस कार्ड के आधार पर ही सभी प्रकार की जानकारी हासिल कर ली जाएगी उसे किसी भी प्रकार का दस्तावेज अपने पास रखने की कोई जरूरत नहीं है संपूर्ण जानकारी इसी कार्ड के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है यह बहुत ही अच्छा और सरल तरीका है जिससे कि किसी विद्यार्थी को परेशानी नहीं होगी और दस्तावेजों की जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी।

अपार आईडी कार्ड लाभ एवं विशेषता

  • यदि आप भी अपार आईडी कार्ड बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले इसकी विशेषताओं और लाभ के बारे में जान ले जिनके बारे में हम आपको नीचे जानकारी देने जा रहे हैं। 
  • नई शिक्षा नीति के आधार पर ही सरकार ने वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड योजना को प्रारंभ किया है।
  • इस योजना के माध्यम से केवल अपार आईडी कार्ड ही बनाया जा सकेगा।
  • आधार कार्ड के 12 नंबर की तरह ही या प्राइवेट में विद्यार्थी की संपूर्ण शैक्षणिक शिक्षा की जानकारी मिलेगी।
  • देश के किसी भी विद्यार्थी को अपार आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने की छूट है।
  • जब भी आप अपार आईडी कार्ड बनवाएंगे तो इसमें वर्तमान शैक्षणिक जानकारी के साथ-साथ पूर्व शैक्षणिक जानकारी की भी लिस्ट रहेगी।
  • पैन कार्ड है अपार आईडी कार्ड भी आधार कार्ड से लिंक रहेगा।

कैसे बनाएं अपार आईडी कार्ड देखें पूरी जानकारी

यदि आप अपना आप आर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सरकार द्वारा इसके लिए ऑनलाइन सेवा उपलब्ध करा दी गई है इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now
  • अपार आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड मोबाइल नंबर और कॉलेज यूनिवर्सिटी से संबंधित जानकारी होनी चाहिए।
  • जिस आधार कार्ड का नंबर आपने दिया हो वह मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए तभी आप इस प्रक्रिया को आसानी से कर पाएंगे। 

Read Also –Shramik Sulabh Awas Yojana : घर बनाने के लिए सरकार दे रही है डेढ़ लाख रुपए जानिए कैसे करें आवेदन

आप अपार आईडी कार्ड कैसे बनवाएंगे इसके लिए हमने एक वीडियो क्लिप इस लेख में एडिट कर दी है आप इसकी मदद से अपार आईडी कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया को देख सकते हैं और यदि इसके बाद भी आपको किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी आने वाली परेशानी को दूर करने के लिए है संभव कोशिश करेंगे धन्यवाद

Scroll to Top