Teeth Cleaning: दांतों की सफाई के लिए ये आसान तरीका जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, मोतियों की चमक से बनेंगे दिलचस्प!

Teeth Care Tips– दांतों का साफ चमकदार देखना आपके लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह  आपकी सुंदरता पर भी काफी असर छोड़ता है यदि आपके दांत चमकदार और सफेद नहीं दिखते हैं।

तो आप खुल कर मुस्कुरा नहीं सकते हैं और बात करने में भी आपको हिचकी चाहट सी महसूस होती है तो आइए इसलिए के द्वारा हम जानते हैं कि अपने दांतो को साफ और चमकदार कैसे रखें।

How To Maintain Oral Health -जब भी कोई दांतो की सफाई की बात करता है तो लोग यही कहते हैं कि हम डेंटिस्ट के पास जाकर सफाई करवा लेंगे। परंतु आपको ऐसा नहीं करना है आप अपने घर पर भी अपने दांतो को आसान तरीके से साफ और चमकदार रख सकते हैं।

हम खुद ही ऐसी गलतियां और लापरवाही या करते हैं जिनके कारण हमारे मुंह से बदबू मसूड़ों का दर्द और दांतों में सड़न पैदा हो जाती है यदि आप अपनी दैनिक जीवन की कुछ आदतों को बदलेंगे तो इसका असर आपके दातों पर भी पड़ेगा।

दांतो को साफ रखने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत तो करनी होगी बस आपके दांत एकदम चमक जाएंगे तो आइए जानते हैं कि किस तरीके से आप अपने दांतों को साफ रख सकते हैं।

दांतों को साफ कैसे रखें 

यदि आपने दांतो को साफ सुथरा और चमकदार बनाना चाहते हैं तो हम आपको नीचे कुछ जरूरी जानकारियां दे रहे हैं यदि आप इनका सही तरीके से पालन करेंगे तो आप यकीन मानिए आपके दांत एकदम सफेद हो जाएंगे।

दिन में दो बार ब्रश करें 

सफेद दांत सभी को पसंद होते हैं दातों को साफ रखने के लिए सभी डेंटिस्ट आपको यही राय देंगे की आपको सुबह उठकर और रात को सोने से पहले अपने दांतो को ब्रश या दातुन  के माध्यम से जरूर साफ करें।

यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी बातों पर किसी भी प्रकार की कीटाणु या बैक्टीरिया नहीं जम पाते हैं क्योंकि जब आप दो बार ब्रश करेंगे तो सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे इसलिए आपको हर दिन दो बार ब्रश करना चाहिए इससे मुंह की बदबू भी दूर हो जाएगी।

भोजन करने के बाद कुल्ला करें 

आपको इस बात पर भी विशेष ध्यान देना है कि जब भी आप कुछ खाते हैं तो आपके दातों पर चिपक ही जाता है। जिसका बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है वरना इस खाने में कीटाणु जमने लगते हैं जो हमारे दांतों में सड़न पैदा कर देते हैं।

यदि आप दांतों की सड़न को कम करना चाहते हैं या सड़ने से बचाना चाहते हैं तो जब भी आप कुछ खाएं उसके तुरंत बाद कुल्ला जरूर करें आप चाहे तो माउथवॉश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और हो सके तो आप फिटकरी युक्त पानी पिए जिससे आपके मुंह की बदबू भी खत्म हो जाएगी।

डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल करें 

जब आप खाना खाते हैं उसके बाद आपने देखा होगा कि कुछ फल या सब्जी आपके दांतों में फंसे रह जाते हैं और निकल ही नहीं पाते हैं कई लोग पिन या काड़ी की मदद से उसे निकालने की कोशिश करते हैं जिसकी वजह से दांतों से खून आने लगता है।

परंतु आपको ऐसा नहीं करना है अपने दातों में फंसे  रेशे को डेंटल  फ्लॉस का इस्तेमाल करके निकाले यह एक धागे से बना होता है जो कि आपके दांतों के बीच जाकर उसकी गंदगी को निकाल देता है और उसे साफ कर देता है।

इन चीजों से थोड़ी दूरी बनाएं 

आपने कहावत तो सुनी ही होगी कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है इसी तरह यदि आप सुंदर और चमकदार दांत चाहते हैं तो आपको कुछ आदतें जो कि आपके दातों को गंदा और कमजोर बनाती हैं उनको छोड़ना होगा।

जैसे कि बहुत ज्यादा मीठा खाना तंबाकू या पान गुटखा का सेवन करना शराब पीना स्मोकिंग करना थोड़ा ड्रिंक पीना आदि सभी चीजें आपकी स्वास्थ्य को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है इसके साथ ही आपके दातों पर भी बुरा प्रभाव डालती है।

जिसके कारण आपके मुंह से बदबू आने लगती है और कोई आपके पास बैठना पसंद नहीं करेगा इसलिए आपको इन सभी चीजों से दूरी बनानी होगी।

Scroll to Top