नागपंचमी पर ये गलतियां करने पर आपको भुगतनी होगी बड़ी कीमत? जानिए बचाव के उपाय!

Nag Panchami 2023 date: आप सभी जानते हैं कि नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है और इस वर्ष नाग पंचमी 21 अगस्त 2023 को मनाई जाएगी नाग देवता भगवान के गले में बास करते हैं. 

इसलिए भगवान शिव को प्रिय होते हैं यदि आप नाग देवता और भगवान सिर्फ दोनों की पूजन करते हैं तो आपको इन बातों पर विशेष ध्यान देना होगा.

Nag Panchami kab hai  

हिंदू धर्म में नाग पंचमी को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है और यह सावन में पढ़ने वाला प्रमुख त्योहार माना जाता है. इस दिन भगवान शिव के साथ नाग देवता की भी पूजा की जाती है और जो लोग सावन के महीने की पंचमी के दिन सच्ची श्रद्धा और विश्वास के साथ नाग देवता की पूजा करते हैं उन्हें मनचाहा फल मिलता है..

उनके घर में और उनके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं आती है और यदि आप इस दिन कुछ उपाय करेंगे तो आपके लिए फलदायक भी होगा परंतु आपको इस बात पर भी ध्यान होना होगा कि इस दिन कुछ काम होते हैं..

जिन्हें आपको नहीं करना है यदि यह काम गलती से भी आपके द्वारा हो जाते हैं तो आपके जीवन में कष्ट और बाधाएं उत्पन्न हो जाएगी जिनका आपको सामना करना पड़ेगा यदि आप इन सभी कष्टों और बाधाओं से बचना चाहते हैं तो यह काम नाग पंचमी के दिन बिल्कुल भी ना करें.

यह काम ना करें नाग पंचमी के दिन 

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का उत्सव मनाया जाता है इस साल यह 21 अगस्त 2023 के दिन सोमवार को पड़ रही है यह बहुत ही दुर्लभ योग बन रहा है सावन का महीना है सोमवार है और नागपंचमी भी है आपको इस दिन बिल्कुल भी गलतियां नहीं करनी है.

आपको अपने घर में किसी भी नुकीली या धार धार चीजों का उपयोग नहीं करना है इस दिन आपको नाही सिलाई मशीन चलानी है और ना ही सुई धागा का इस्तेमाल करना है यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके जीवन में कष्ट बढ़ने लगते हैं.

कई घरों में तो ऐसा होता है कि नाग पंचमी के दिन  चूल्हानहीं जलाया जाता है वह   बासा भोजन करते हैं आपको भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस दिन आपको चावल नहीं खाना है और साथ ही रोटी या पूरी बनाने के लिए  लोहे के तवे या कड़ाई का उपयोग नहीं करना है आप चाहे तो  बाटी बना सकते हैं परंतु रोटी नहीं बनानी है

नाग पंचमी के दिन आप किसी से भी मिले तो बड़ी विनम्रता से बात करें किसी को भी दुख नहीं पहुंचाना है और ना ही उससे कुछ गलत बोलना है

यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका सौभाग्य भी दुर्भाग्य में बदल जाता है नाग पंचमी के दिन आपको अपने घर में पहुंचा नहीं लगाना है और ना ही किसी भी तरह की साफ सफाई करनी है इससे आपके घर की सुख संपदा क्षीण होने लगती है.

आपको नाग पंचमी के दिन इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि धरती नहीं खोजनी होगी और खेती का काम भी नहीं करना चाहिए क्योंकि नाग देवता बिल में बात करते हैं और उस दिन वह सभी जगह दूध पीने के लिए आते हैं इससे उनके बिल को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए आपको इन कामों को नहीं करना है.

यदि आपको गलती से कोई नागदेव दिख जाता है तो उसे सताना या मारना नहीं चाहिए लेकिन आप इस बात पर विशेष गौर करें कि नाग पंचमी के दिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है.

यदि आप ऐसा करते हैं तो इसका पाप आपके साथ-साथ आपके पूरे परिवार को लगेगा जिसके कारण आपका परिवार हमेशा कष्ट में रहेगा.

Scroll to Top